सूरत : जन्मदिन पर गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने कहा, ‘100 दिनों में सूदखोरी से निजात दिलाना सरकार का मिशन!’

सूरत : जन्मदिन पर गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने कहा, ‘100 दिनों में सूदखोरी से निजात दिलाना सरकार का मिशन!’

अवैध ब्याज वसूलने वाले तथा चाईनीज डोर बेचने वालों पर होगी कार्यवाही

गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी के जन्मदिन के मौके पर रविवार को सूरत में कई कार्यक्रम हुए। अलथान में हुए एक कार्यक्रम में उन्होंने पुलिस के दो अभियानों पर अहम बयान दिए। पूरे गुजरात में सूदखोरों के खिलाफ पुलिस द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। सरकार के संचालन के पहले 100 दिनों में लोगों को सूदखोरी से मुक्त करने का काम काफी आगे बढ़ चुका है। इसके साथ ही हर्ष संघवी ने चाइनीज धागे को लेकर बयान दिया और कहा कि उत्तरायण में पैंच भाईचारे का होना चाहिए और गला काटने वाला शौक नहीं पालना चाहिए।

सूरत पुलिस के ऑपरेशन को गुजरात में अभियान बना दिया गया

लंबे समय से प्रताड़ना की शिकायतें मिलने के बाद सूरत पुलिस कमिश्नर ने साहूकारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ सामूहिक कार्रवाई का अभियान छेड़ दिया है। सूरत पुलिस कमिश्नर के ध्यान में आया कि कुछ साहूकार गरीब और वंचित लोगों की आर्थिक तंगी का फायदा उठा रहे हैं और अवैध रूप से उच्च ब्याज दर वसूलने और लोगों को परेशान करने का धंधा कर रहे हैं। कुछ मामलों में ऐसे सूदखोरों के प्रताड़ना से लोग आत्महत्या तक का कदम उठा लेते हैं। ऐसी कई शिकायतों के बाद सूरत पुलिस ने सूदखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू की और पुलिस के प्रदर्शन की तारीफ हुई। सूरत पुलिस का यह मॉडल अब गुजरात में लागू हो गया है। गुजरात पुलिस ने राज्य में सूदखोरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है और अब पुलिस के आला अधिकारी लोगों के बीच जाएंगे।

गुजरात पुलिस ने सूदखोरों के खिलाफ अभियान शुरू किया है

रविवार को सूरत में गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि साहूकारों के उत्पीड़न के बढ़ते मामलों के खिलाफ एक सप्ताह पहले शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ एक बैठक की गई थी। इस बैठक में पूरे गुजरात में अवैध रूप से ब्याज वसूलने वाले सूदखोरों के अत्याचार से गुजरात की गरीब जनता को मुक्त कराने पर चर्चा हुई। ऐसे सूदखोरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है जिसके तहत पिछले एक सप्ताह से सूदखोरी में फंसे लोगों को ढूंढ़कर शिकायत की जा रही है और सूदखोरों को पकड़ा जा रहा है। यह अभियान पूरे गुजरात में शुरू किया गया है। किसी भी सूदखोर का अत्याचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सभी के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कल से सप्ताह भर लोक दरबार आयोजित किया जाएगा

गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने आगे कहा कि इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए कल से एक हफ्ते तक पूरे गुजरात के आला पुलिस अधिकारी लोगों के बीच जाएंगे। लोगों की फरियाद सुनकर सूदखोरों पर कार्रवाई की जाएगी। उच्च पुलिस अधिकारी द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र में लोगों के बीच लोक दरबार आयोजित किया जायेगा। यह लोकदरबार के माध्यम से सूदखोरों के अत्याचार से मुक्त होने के बारे में जानकारी दी जायेगी। लोगों को हिम्मत दिलाकर सूदखोरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सूदखोरी सरकार के पहले 100 दिनों के संचालन में एक महत्वपूर्ण मुद्दा है

हर्ष संघवी ने आगे कहा कि गुजरात पुलिस द्वारा सूदखोरों के खिलाफ पिछले एक सप्ताह से गुजरात के सभी जिलों में अभियान चलाया जा रहा है और इस अभियान में गुजरात के कई परिवारों को कर्ज से मुक्त होने का मौका मिला है। इन सूदखोरों पर अत्याचार अवैध कारोबार करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई नहीं की जाएगी, लेकिन गरीबों व आम लोगों को परेशान करने की नीयत से अवैध रूप से अधिक ब्याज वसूलने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। इसको लेकर जब गृह विभाग की गुजरात के मुख्यमंत्री के साथ बैठक हुई तो सरकार के पहले 100 दिनों में इसे एक मिशन के रूप में लेने का निर्णय लिया गया। इसी के चलते सरकार गुजरात में सूदखोरों से निजात दिलाने के काम को मिशन के तौर पर आगे बढ़ा रही है।

उत्तरायण में गला काटने वाला शौक नहीं होना चाहिए : हर्ष संघवी

गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने गुजरात पुलिस के एक और अहम अभियान की भी जानकारी दी जिसमें पुलिस उत्तरायण पर्व के मौके पर चाइनीज डोरियों की बिक्री पर सख्त रुख अपना रही है। हर्ष संघवी ने बयान देते हुए कहा कि गुजरात के उत्तरायण पर्व में सभी को शामिल होना चाहिए। लेकिन चाइनीज डोरी के इस्तेमाल से किसी की जान को खतरा नहीं होना चाहिए। उत्तरायण में पैच भाईचारे में होना चाहिए, गला काटने वाला शौक नहीं रखना चाहिए। इसलिए गुजरात पुलिस ने चाइनीज डोरियों का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। पिछले तीन दिनों से पुलिस चाइनीज फीता बेचने वालों के खिलाफ सख्त रवैया अपना रही है। ऐसे लोगों को पकड़ा गया है और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने सभी गुजरात वासियों से अपील करते हुए कहा कि उत्तरायण पर्व के दौरान ऐसा कोई काम न करें जिससे किसी के परिवार का घोंसला टूट जाए। किसी का भाई, पिता या परिवार का मुखिया की पतंग के मांजे से मौत हो जाए।

 

 

Tags: Surat