FIH पुरुष हॉकी विश्व कप की ओपनिंग सेरेमनी में रणवीर सिंह और दीपिका पाटनी बिछड़ेंगे जलवे

भारत की नजर 47 साल बाद विश्व कप जीतने पर

मेंस हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत में अब चंद दिन बचे हैं। 13 जनवरी से शुरू होने वाले इस विश्व कप से भारतीय टीम से बहुत उम्मीद है। 2018 में भी वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत ने की थी और इस बार भारत लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है। विश्व कप के 15वें संस्करण में 16 टीमों के बीच कुल 44 मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम और राउरकेला के बिरसा मुंडा इंटरनैशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट में कुल 288 हॉकी खिलाड़ी अपना जलवा दिखाएंगे। टूर्नामेंट का फाइनल 19 जनवरी को खेला जाएगा। राउरकेला स्थित बिरसा मुंडा स्टेडियम भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम है। 

ओपनिंग सेरेमनी में रणवीर और कोरियन बैंड की परफॉर्म

आपको बता दें कि पुरुषों का हॉकी विश्व कप 2023 कुछ दिनों में शुरू होने वाला है और यह एक शानदार उद्घाटन समारोह के बिना शुरू नहीं हो सकता। दूसरी बार हॉकी विश्व कप की मेजबानी कर रहा ओडिशा एक भव्य आयोजन का गवाह बनने के लिए तैयार है। टूर्नामेंट के ओपनिंग सेरेमनी शो के लिए एक स्टार-स्टडेड लाइन-अप स्थापित किया गया है जो ओडिशा के सांस्कृतिक पहलुओं को प्रदर्शित करेगा। हॉकी वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी में अभिनेता रणवीर सिंह और कोरियन पॉप बैंड ब्लैक स्वॉन की परफॉर्मेंस होगी। उड़ीसा की श्रेया लंका भी इसमें अपना परफॉरमेंस देने वाली हैं।

विश्व कप में भारत का पहला मुकाबला स्पेन से, विश्व कप जीतने पर भारतीय खिलाड़ियों को एक करोड़ का इनाम

इस बार भारतीय टीम अपना वर्ल्ड कप अभियान 13 जनवरी से स्पेन के खिलाफ शुरू करेगी। इसके बाद भारत का 15 जनवरी को इंग्लैंड से और 19 जनवरी को वेल्स से मुकाबला है। भारतीय भरतीय टीम सिर्फ एक बार 1975 में वर्ल्ड चैंपियन बन सकी है। टीम इंडिया 47 साल से वर्ल्ड कप ट्रॉफी का इंतजार कर रहा है। आखिरी बार 1975 में कुआलालंपुर, मलेशिया में टीम इंडिया ने हॉकी वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। इसके बाद टीम इंडिया को इस ग्लोबल इवेंट में कभी भी कोई ट्रॉफी उठाने का अवसर नहीं मिला। टीम इंडिया ने पिछली बार चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड कप जीता था। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घोषणा की है कि अगर भारत यह वर्ल्ड कप जीतता है तो सभी खिलाड़ियों को 1-1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे

हर ग्रुप की टॉप टीम की जाएगी क्वॉर्टर फाइनल में

टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं और इन टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप में 4-4 टीमें हैं और ग्रुप की टॉप टीम को सीधा क्वॉर्टर फाइनल में एंट्री मिलेगी। दूसरे और तीसरे नंबर की टीमें अन्य ग्रुप की दूसरे और तीसरे नंबर की टीमों से क्रॉसओवर मैच खेलेंगी। बता दें कि वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम पाकिस्तान इस बार वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई ही नहीं कर सकी है। पाकिस्तान 4 बार चैंपियन और 2 बार रनरअप रह चुका है।

ये है चार पूल
पूल A - ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका।
पूल B - बेल्जियम, जर्मनी, कोरिया और जापान।
पूल C - नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, मलेशिया और चिली।
पूल D - टीम इंडिया, इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स।

कब-कब होगा टीम इंडिया का मैच

टीम इंडिया Vs स्पेन - 13 जनवरी, शाम 7 बजे
टीम इंडिया Vs इंग्लैंड - 15 जनवरी, शाम 7 बजे
टीम इंडिया Vs वेल्स - 19 जनवरी, शाम 7 बजे

Tags: Hockey