क्रिकेट : सूर्या के तूफ़ान में उड़ी श्रीलंकाई टीम, भारत ने 2-1 से जीती टी20 सीरीज

क्रिकेट : सूर्या के तूफ़ान में उड़ी श्रीलंकाई टीम, भारत ने 2-1 से जीती टी20 सीरीज

श्रीलंका में भारत में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीतने का मौका गवां दिया

भारत और श्रीलंका के बीच खिलाफ खेले जा रहे टी20 सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला राजकोट में खेला गया जिसमें भारत ने मेहमान टीम श्रीलंका को हराते हुए मैच और सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया। इसी के साथ श्रीलंका में भारत में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीतने का मौका गवां दिया। भारत ने हर क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को 91 रनों से हराकर सीरीज जीत लिया.  

क्या रहा मैच का हाल

मैच की बात करें तो सूर्यकुमार यादव की शतकीय पारी की मदद से भारत ने 228 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका ने तेजी से रन बनाए लेकिन उनके विकेट भी गिरते रहे। अंत में टीम की पारी 137 रनों पर सिमट गई और भारत ने सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है। उसने मुंबई में खेले गए पहले मैच में भी जीत हासिल की थी। श्रीलंका को इकलौती जीत पुणे में मिली थी। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट पर 228 रन बनाए। जवाब में लंकाई टीम 16.4 ओवर में 137 रनों पर सिमट गई।

एक बार फिर आया सूर्या का तूफान, जड़ा शानदार शतक

मैच की बात करें तो भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव के 51 गेंद में नाबाद 112 रन की मदद से पांच विकेट पर 228 रन बनाये। भले ही भारत की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही लेकिन फिर सूर्यकुमार ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। सूर्या ने टी20 क्रिकेट में तीसरा शतक जड़ा। अपना अर्धशतक 26 गेंद में पूरा करने के बाद सूर्यकुमार ने तिहरे अंक तक पहुंचने में 19 गेंद ही और ली। सूर्यकुमार यादव के अलावा शुभमन गिल ने 46 और राहुल त्रिपाठी ने 35 रनों का योगदान दिया। आखिर में अक्षर पटेल ने सिर्फ नौ गेंद में चार चौकों की मदद से नाबाद 21 रन बनाये। श्रीलंका के लिए दिलशान मदुशंका ने दो विकेट लिए।

श्रीलंकाई बल्लेबाज हुए धराशाही

एक बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी लंकाई टीम के लिए शुरुआत अच्छी रही. पहले विकेट के रूप में कुशल मेंडिस वापस पवेलियन लौटे. उस समय टीम का स्कोर 44 था. फिर इसके बाद लगातार विकेट गिरते गये और पूरी टीम १६.४ ओवर में 137 रनों पर सिमट गई . श्रीलंका के लिए पिछले मैच के हीरो कप्तान दसुन शनाका ने 23 रन बनाए। भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। हार्दिक पांड्या, उमरान मलिक और युजवेंद्र चहल को दो-दो सफलता मिली। अक्षर पटेल ने एक विकेट अपने नाम किया।

10 जनवरी से एकदिवसीय सीरीज

अब दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। 10 जनवरी को गुवाहाटी में पहला मैच होगा। 12 जनवरी को कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर दूसरा मुकाबला खेला जाएगा। इसके बाद सीरीज का आखिरी मुकाबला 15 जनवरी को तिरुवनन्तपुरम में होगा।

Tags: