सूरत : हरिपुरा गांव में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा

सूरत : हरिपुरा गांव में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा

कलेक्टर आयुष ओक द्वारा हरिपुरा में रात्रि सभा का आयोजन,  ग्रामीणों से किया संवाद

आझादी के अमृत ​​महोत्सव समारोह की श्रृंखला अनुसार 19 जनवरी 2023 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती समारोह के तहत भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 19 से 23 जनवरी तक देश भर में एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम समारोह का आयोजन किया है।  सूरत जिले के हरिपुरा गांव में अतिरिक्त डीजीपी रेंज सूरत, पुलिस कमिश्नर सूरत व जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया है।

सूरत सहित विभिन्न स्थलों पर होंगे आयोजन

सूरत के हरिपुरा के अलावा देश भर में इंफाल, कोहीमा, कटक और कलकत्ता जैसे विभिन्न स्थानों पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन की स्मृति में कार्यक्रम होंगे। देश की आजादी में नेताजी के विशेष योगदान को याद करते हुए इन कार्यक्रमों का आयोजन आज हरिपुरा में सूरत के जिलाधिकारी आयुष ओक ने किया और अधिकारियों के एक दल ने हरिपुरा गांव का दौरा किया, जहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में 1938 में कांग्रेस का अधिवेशन हुआ था।

हरिपुरा गांव में जिलाधिकारी आयुष ओक ने भ्रमण कर रात्रि भोज किया एवं ग्रामीणों से बातचीत की तथा 19 जनवरी को होने वाले कार्यक्रमों को लेकर ग्रामीणों से चर्चा की। कलेक्टर ने हरिपुरा गांव के प्रदर्शनी हॉल का अवलोकन किया।

नेताजी की 126वीं जयंती पर यह कार्यक्रम होंगे

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती के अवसर पर दिनांक 19-01-2023 को सुबह हरिपुरा गांव एवं सूरत में प्रस्तावित कार्यक्रमों के अनुसार हरिपुरा गांव में नेताजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, सुबह फेरी एवं साइकिल रैली हरिपुरा से बारडोली स्वराज आश्रम और यह साइकिल रैली सूरत पहुंचेगी जिसमें 200 युवा शामिल होंगे। समग्रता कार्यक्रम अतिरिक्त डीजीपी रेंज सूरत के मार्गदर्शन में हरिपुरा गांव में पुलिस, महिला पुलिस एन.सी.सी., बी.एस.एफ. बैंड द्वारा भी कई कार्यक्रम होंगे। विद्यालयों एवं उच्च विद्यालयों में निबंध लेखन एवं चित्रकला प्रतियोगिता प्रारंभ हो चुकी है, दोपहर 12 बजे वीर नर्मद विश्वविद्यालय के सभाकक्ष में लेखक विष्णु पंड्या एवं वक्ता जय वसावडा द्वारा प्रेरक भाषण का भी आयोजन किया गया है। फिर शाम 4 बजे सूरत पुलिस कमिश्नर के मार्गदर्शन में पुलिस परेड ग्राउंड, अठवालाइन्स में बीएसएफ बैंड कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम, रंगोली और पुरस्कार वितरण का आयोजन किया है। इसलिए इसमें शामिल होने के लिए सूरत शहर और जिले के लोगों को सार्वजनिक निमंत्रण दिया गया है।

Story-31122022-B17
वर्ष 2009 में हरिपुरा में आयोजित कार्यक्रम में

 

वांसदा के महाराज ने नेताजी को रथ में बिठाया था 

यहां यह उल्लेखनीय है कि जब महात्मा गांधी ने महासभा के लिए बारदोली तालुका के हरिपुरा गांव को चुना तो 01-02-1938 को अधिवेशन हुआ और सरदार वल्लभ भाई पटेल के मार्गदर्शन में यह अधिवेशन सफल हुआ।

यहां यह उल्लेखनीय है कि वर्ष 2009 में हरिपुरा में आयोजित कार्यक्रम में वर्तमान प्रधानमंत्री एवं गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्रभाई मोदी उपस्थित थे और मुख्यमंत्री नरेंद्रभाई मोदी उसी रथ में बैठकर सभा स्थल पर आये थे, जो रथ वांसदा राज्य के महाराज द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस को दिया गया था।

Tags: Surat