सूरत पुलिस कहती है, ‘हमारे बजाय परिवार-दोस्तों के साथ थर्टी फस्ट मनाने का मज़ा ज्यादा आयेगा!’

सूरत पुलिस कहती है, ‘हमारे बजाय परिवार-दोस्तों के साथ थर्टी फस्ट मनाने का मज़ा ज्यादा आयेगा!’

लोगों में जागरूकता फैलाने सोशल मीडिया का बखूबी इस्तेमाल करती है सूरत पुलिस

नये साल के आगाज में अब बस चंद घटों की देरी है। सूरत के लोग थर्टी फस्ट का जश्‍न मनाने के लिये प्लानिंग कर रहे हैं। कुछ सार्वजनिक आयोजनों में जाने की तैयारी कर रहे होंगे, कुछ ने अपने परिवार-दोस्तों के साथ नये साल के आने की खुशियां साझा करने का मन बनाया होगा। कइयों को बिना किसी पूर्व आयोजन सड़कों पर घूमते और एक जगह से दूसरी जगह चक्कर मारते भी देखा जाता है। 

नये साल की इन्हीं परंपराओं के बीच सूरत पुलिस ने थर्टी फस्ट की रात के लिये सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिये हैं। सूरत पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमर ने बाकायदा अधिसूचना जारी करके कुछ नियम-कानून बना लिये हैं जिनका नगरजनों का पालन करना होगा। निसंदेह पुलिस प्रशासन का उद्देश्य यही है कि लोग हंसी-खुशी और बिना किसी दिक्कत नये साल का त्यौहार मना सकें। वहीं पुलिस की नियत भी यही है कि कहीं कानून व्यवस्था में अड़ंगा लगाने वालों और दूसरों के लिये दिक्कतें पैदा करने वालों पर नकेल कसी जा सकें। 

लोगों तक सरकारी नियमों को पहुंचाने के वैसे तो कई तरीके हैं, लेकिन आजकल सोशल मीडिया के दौर में पुलिस प्रशासन भी आधुनिक हो गया है और संचार के नये माध्यमों का सहारा लेने लगा है। नये साल पर सूरत पुलिस ने सोशल मीडिया हैंडल से एक रोचक पोस्ट साझा किया है जिसमें सवाल किया गया है, ‘थर्टी फर्स्ट किसके साथ मनायेंगे? परिवार, मित्र या हमारे साथ?’ बाद में आगे लिखा गया है, ‘विशेष सूचना : हमारी बजाय परिवार और मित्रों के साथ अधिक मजा आयेगा...’ पोस्ट के साथ एक कार्टून भी साझा‌ किया गया है जिसमें एक पुलिसकर्मी किसी व्यक्ति को कॉलर से दबोचे हुए है और एक अन्य व्यक्ति का चालान कट रहा है। 

संदेश बड़ा साफ है। नियम-कानून का पालन करें और अपने परिवार-मित्रों के साथ थर्टी फस्ट मनाएं!