सूरत : अदाणी फाउंडेशन द्वारा दहानू में पशुधन दान कार्यक्रम आयोजित 

सूरत : अदाणी फाउंडेशन द्वारा दहानू में पशुधन दान कार्यक्रम आयोजित 

एडीटीपीएस गतिविधियों के माध्यम से 1,100 आदिवासी किसान लाभान्वित हुए

अदाणी इलेक्ट्रिसिटी और अदाणी फाउंडेशन ने दहानू के आदिवासी परिवारों को आजीविका प्रदान करने के लिए एक और सराहनीय कार्य किया है। आदिवासियों को स्थायी आय प्रदान करने के लिए मवेशियों को दान किया जा रहा है। अदाणी फाउंडेशन और अदाणी इलेक्ट्रिसिटी इंटीग्रेटेड ट्राइबल की गतिविधियों से 1,100 आदिवासी किसान लाभान्वित हुए हैं। 

पशुधन दान से किसानों की आय और स्वास्थ बढेगा

विकास कार्यक्रम ए.डी.टी.पी.एस.आदिवासियों की आय बढ़ाने के लिए आदिवासी किसानों को गाय और बैल दान किए गए हैं। गाय का दूध उनके बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदान करेगा और अतिरिक्त दूध बेचने से आमदनी भी होगी। जबकि बैल अपने खेतों की जुताई और बैलगाडिय़ों द्वारा कृषि उपज को स्थानीय बाजार तक ले जाने जैसी परिवहन जरूरतों को भी पूरा करते थे।

आदिवासी आबादी वाले तालुकों में जीवन स्तर में सुधार के लिए काम 

अदाणी फाउंडेशन और अदाणी इलेक्ट्रिसिटी महाराष्ट्र राज्य में सबसे बड़ी आदिवासी आबादी वाले तालुकों में से एक में आदिवासियों के जीवन स्तर में सुधार के लिए काम कर रहे हैं। बायू संस्थानों के माध्यम से किसानों को बाग विकसित करने और पूरक आय अर्जित करने में मदद की जाती है। आईटीडीपी कार्यक्रम आदिवासी किसानों को पूर्णकालिक रोजगार प्रदान करके उनके पलायन को रोकने में सफल रहा है।

एडीटीपीएस कर्मी मवेशियों के लिए शेड का रखरखाव करते हैं

एडीटीपीएस कर्मी कॉलोनियों में दूध और दुग्ध उत्पादों की आपूर्ति करने वाले मवेशियों के लिए शेड का रखरखाव करते हैं। शेड में रखे गए मवेशियों को प्लांट के खेत से उत्पादित जैविक चारा खिलाया जाता है, जिससे कर्मचारियों को शुद्ध जैविक दूध मिलता है। साथ ही एडीटीपीएस परिसर से मवेशियों की संतान को एक वर्ष की आयु के बाद आदिवासी किसानों को दान कर दिया जाता है। सरावली गांव के किसान वीरेंद्र पटेल कहते हैं, अडानी फाउंडेशन द्वारा दिए गए बैलों की जोड़ी ने मुझे तेजी से खेती करने में मदद की है, और मुझे गाय के दूध से अतिरिक्त आय भी हो रही है।

यह मिशन स्टेटमेंट ग्रोथ विद गुडनेस का हिस्सा है

एडीटीपीएस के एक प्रवक्ता ने कहा, हम जिन समुदायों में काम करते हैं, वे सहजीविता और सह-अस्तित्व में दृढ़ता से विश्वास करते हैं, हमारे आसपास के लोगों की मदद करने का हमारा प्रयास अदाणी समूह के मिशन स्टेटमेंट ग्रोथ विद गुडनेस का हिस्सा है। आदिवासी किसानों को पशुधन दान करना उन्हें टिकाऊ प्रदान करेगा। आजीविका और मौसमी पलायन को रोका जा सकता है। अदाणी फाउंडेशन देश के 2,409 गांवों और कस्बों में समावेशी और सतत विकास के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में योगदान दे रहा है।