गुजरात : स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल मौजूदगी में गांधीनगर सिविल में मॉक ड्रिल की गई

गुजरात : स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल मौजूदगी में गांधीनगर सिविल में मॉक ड्रिल की गई

गुजरात सरकार ने केंद्र से मांगी 12 लाख वैक्सीन की खुराक 

दुनिया में एक बार फिर तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस को लेकर भारत सरकार अलर्ट हो गई है। कुछ राज्यों ने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। जबकि केंद्र ने राज्य सरकारों को नई एडवाइजरी भी दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने हाल ही में अहमदाबाद में कहा था कि घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन सावधान रहना जरूरी है। फिर राज्य सरकार ने भी जनसभाओं में गाइडलाइन का पालन करने को कहा है।

मंगलवार को देश भर में सरकार कोरोना से लड़ने की तमाम तैयारियों का मॉकड्रिल भी किया। उस समय गांधीनगर में स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने भी गांधीनगर सिविल अस्पताल में आयोजित ऑक्सीजन मॉक ड्रिल में पूरे हालात की जानकारी ली।

वैक्सीन के करीब 12 लाख डोज का ऑर्डर दिया गया था

इस बीच स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। अगर जरूरत पड़ी तो हम और सुविधाएं तैयार करेंगे। उन्होंने वैक्सीन को लेकर कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र से नई मात्रा में वैक्सीन की मांग की है। वैक्सीन के करीब 12 लाख डोज का ऑर्डर दिया जा चुका है। सरकार की ओर से फिर से एहतियातन डोज ड्राइव शुरू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य में वैक्सीन की मात्रा कुछ हद तक खराब हुई है। सामान्यत: राज्य में पूरी मात्रा की खपत हो चुकी है। वैक्सीन की मात्रा को एक्सपायरी से पहले जहां जरूरत है, वहां भेज दिया गया है। राज्य सरकार ने केंद्र से कोविशील्ड और कोवैक्सीन वैक्सीन की मात्रा मंगवाई है।

राज्य सरकार ने केंद्र से वैक्सीन का नया स्टॉक मांगा 

कोरोना ने एक बार फिर सिर उठा रहा है, ऐसे में अब लोग एहतियातन खुराक लेने के लिए दौड़ पड़े हैं। अहमदाबाद में ही रोजाना एक हजार से ज्यादा बूस्टर डोज ली जा रही है। पहले टीका लेने के लिए आने वाले लोगों की संख्या नगण्य होने के कारण नई खुराक का ऑर्डर कम कर दिया गया था। लेकिन अब राज्य सरकार ने केंद्र से वैक्सीन का नया स्टॉक मांगा है। साथ ही 12 से 14 वर्ष व 14 वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों में टीकाकरण को लेकर जो उत्साह कुछ ठंडा पड़ गया था, वह अब फिर से शुरू हो गया है। जो बच्चे पहली या दूसरी खुराक लेने से चूक गए हैं वे भी अब टीका लगवाने के लिए आ 
रहे हैं।

अहमदाबाद की एसवीपी अस्पताल में मॉकड्रिल

इसके अलावा अहमदाबाद के एसवीपी अस्पताल में मंगलवार को कोरोना की स्थिति को लेकर मॉक ड्रिल भी हुई। बेड, वेंटिलेटर और दवाओं की उपलब्धता की जांच के लिए सहकारिता मंत्री जगदीश विश्वकर्मा, अहमदाबाद के मेयर किरीट परमार सहित अधिकारी एसवीपी अस्पताल पहुंचे। समीक्षा के बाद मंत्री जगदीश विश्वकर्मा ने कहा कि अगर कोरोना के मामले बढ़ते हैं तो हर अस्पताल में मॉक ड्रिल कराई गई है ताकि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन तैयार रहे। 

Tags: Gujarat