सूरत : मेट्रो ट्रेन के लिए 200 करोड़ की लागत से यहां डिपो बनाने का लिया गया निर्णय 

सूरत : मेट्रो ट्रेन के लिए 200 करोड़ की लागत से यहां डिपो बनाने का लिया गया निर्णय 

सूरत में सरथाना से ड्रीमसिटी और सरोली से भेसान तक दो रूटों पर मेट्रो चलेगी

सूरत शहर में मेट्रो के दोनों रूटों पर परिचालन के लिए सिविल वर्क शुरू हो गया है। सूरत में सरथाना से ड्रीम सिटी और सारोली से भेंसान तक दो रूट पर मेट्रो चलेगी। जिसके लिए काम जोरों पर चल रहा है। सूरत मेट्रो के दो चरण हैं, शहर में दो मेट्रो डिपो बनेंगे। इनमें से एक ड्रीमसिटी में बनेगा, जिसके लिए ठेका दिया जा चुका है। वहीं दूसरा डिपो भेंसान में बनेगा जिसके लिए कुल रु. 198.93 करोड़ का अनुबंध रेल विकास निगम लिमिटेड को दिया गया है। 

आरवीएनएल को दिया ठेका डिपो का काम 20 महीने में पूरा करना है

गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन द्वारा अप्रैल के महीने में निविदाएं आमंत्रित की गई थीं और आखिरकार भेंसान डिपो का ठेका रेल विकास निगम लिमिटेड को दे दिया गया है। सूरत मेट्रो फेज-2 की 19.26 किलोमीटर लाइन का मेंटेनेंस भेंसान डिपो से होगा। सारोली से भेंसान रूट पर मेट्रो एलिवेटेड होगी जिसमें कुल 18 स्टेशनों को शामिल किया गया है, जिसकी निगरानी भेंसान डिपो से की जाएगी। भेंसान डिपो में मेट्रो रैक क्लीनिंग, लाइन मेंटेनेंस, इमरजेंसी ट्रेन यूनिट, वर्कशॉप, क्लीनिंग प्लांट, ऑटोमेटिक कोच वाशिंग प्लांट, कंट्रोल सेंटर जैसी तमाम सुविधाएं होंगी। इस डिपो का निर्माण कार्य 20 माह में पूरा किया जाएगा।

डिपो में एक फ्लोर कंप्लीट कंट्रोल सेंटर बनाया जाएगा

भेंसान डिपो के एक तल पर पूर्ण नियंत्रण केंद्र स्थापित किया जाएगा। सूरत मेट्रो के लिए एटीओ (ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन) और एटीएस (ऑटोमैटिक ट्रेन सुपरविजन) सबसिस्टम भी डिपो में कंट्रोल सेंटर में शामिल किए जाएंगे जिसमें ट्रैक साइड और ट्रेन के बीच रेडियो संचार का उपयोग कर प्रबंधन किया जाएगा। स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) प्रणाली सुरक्षित ट्रेन संचालन की लगातार निगरानी करेगी। इसके अलावा, सूरत मेट्रो के लिए डिपो पर एक आपातकालीन लाइन प्रदान की जाएगी जिसमें से आपातकालीन बचाव वाहन को आवश्यकता पडऩे पर आपात स्थिति में मुख्य लाइन पर भेजा जा सकता है।

Tags: Surat