सूरत तिहरे हत्याकांड के हलचल : फोगवा और पुलिस अधिकारियों के बीच बैठक हुई

सूरत तिहरे हत्याकांड के हलचल : फोगवा और पुलिस अधिकारियों के बीच बैठक हुई

कारोबारियों के साथ बैठक में अधिकारियों ने तय किये श्रमिकों के साथ व्यवहार के नियम, कारीगरों के पहचान-प्रमाण अनिवार्य करने का निर्णय

सूरत के अमरोली इलाके में तिहरे हत्याकांड की घटना के बाद प्रशासनिक तंत्र सक्रिय हो गया है। फेडरेशन ऑफ गुजरात वीवर्स एसोसिएशन भी अलर्ट हो गया है। जिस तरह का सीसीटीवी सामने आया है उससे पता चला है कि फैक्ट्री मालिकों ने मजदूरों की पहले पिटाई भी की थी। हालांकि, इसके बाद कारीगरों द्वारा दी गई प्रतिक्रिया बहुत हताश करने वाली थी। इस संबंध में पुलिस अधिकारियों द्वारा आज पुलिस आयुक्त कार्यालय में फोगवा के कुछ अधिकारियों को बुलाकर बैठक की गयी।

फोगवा ने भी कारखाना मालिकों के साथ बैठक की 

बैठक में फोगवा के पदाधिकारियों द्वारा विस्तृत चर्चा की गई जिसमें निर्णय किया गया कि किसी भी कारीगर से आधार कार्ड सहित दस्तावेज अनिवार्य रूप से लेने होंगे। इतना ही नहीं उसकी सही पहचान के लिए उसके गांव या यहां उसे जानने वाले लोगों के साक्ष्य भी लेने होंगे। जिस भी कर्मचारी का वेतन बकाया है उसे सम्मानपूर्वक भुगतान किया जाए। यदि वह छुट्टी पर जाता है तो उसे शेष वेतन देना होगा।

फोगवा ने कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए

पुलिस अधिकारियों के साथ हुई बैठक में फोगवा के अधिकारियों ने औद्योगिक क्षेत्रों में पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने की मांग की है। समय-समय पर औद्योगिक क्षेत्रों के कारीगर कुछ मुद्दों पर झूठी लड़ाई भी करते हैं। इसे भी रोकने की जरूरत है।