गुजरात :  कैबिनेट की बैठक में मंत्रियों और अधिकारियों के मोबाइल फोन ले जाने पर रोक

गुजरात :  कैबिनेट की बैठक में मंत्रियों और अधिकारियों के मोबाइल फोन ले जाने पर रोक

कैबिनेट बैठक में होने वाली चर्चाओं को गुप्त रखने के लिए यह निर्णय लिया गया

गांधीनगर में नई सरकार ने कार्यभार संभाल लिया है। उधर, मंत्री सोमवार से मुलाकातियों के लिए मौजूद रहेंगे। कोरोना को लेकर सरकार ने सचिवालय में आने वाले सभी लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने की हिदायत दी है।  कैबिनेट की बैठकों में मंत्रियों और अधिकारियों के मोबाइल फोन ले जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। कैबिनेट बैठक में हुई चर्चाओं को गोपनीय रखने के लिए यह फैसला लिया गया है।

बैठक में हुई चर्चा को गुप्त रखने का निर्णय लिया गया

गांधीनगर में सरकार के मंत्रियों की कैबिनेट बैठक शुरु हो रही है। जिसमें मंत्रियों की चर्चा खत्म होने के बाद अधिकारी भी इसमें शिरकत करते हैं। अभी तक इस बैठक में मंत्री और अधिकारी फोन लेकर जाते थे। चल रही बैठक में भी मोबाइल फोन का उपयोग किया जा सकता था। अब मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने फैसला लिया है कि कैबिनेट की बैठक में कोई भी मंत्री या अधिकारी मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेगा। बैठक में जाने से पहले उसे फोन जमा करना होगा। बैठक में हुई चर्चा को गुप्त रखने के लिए यह निर्णय लिया गया है और सभी मंत्रियों और अधिकारियों को इस नियम का पालन करने का निर्देश 
दिया या है। 

मंत्री सोमवार से शुक्रवार तक चेंबर में मौजूद रहेंगे

मंत्रियों को लोगों के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए मंत्रियों को एक सप्ताह तक गांधीनगर स्थित सचिवालय में उपस्थित रहना होगा। वे सिर्फ वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को ही अपने विधानसभा क्षेत्रों में जा सकेंगे। अगर उन्हें अचानक गांधीनगर छोड़ना पड़ा तो मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित करना होगा। अब कौन से मंत्री क्या कर रहे हैं, इस पर अब पार्टी और सरकार की सीधी नजर होगी। पार्टी और सरकार की ओर से सीधा निर्देश मंत्रियों को दिया गया है कि जनता के काम में अब ढील (कोताही) नहीं बरती जाए।

आगंतुकों को फोन ले जाने की भी अनुमति नहीं है

दो दिन, सोमवार और मंगलवार, गांधीनगर में सचिवालय में आगंतुकों के लिए आरक्षित हैं। इन दो दिनों में लोग मंत्री के समक्ष अपना पक्ष रख सकते हैं। अब तक आगंतुक अपना मोबाइल फोन लेकर मंत्री से मिल सकते थे लेकिन अब आगंतुकों को मंत्री से मिलने से पहले अपना मोबाइल फोन बाहर छोड़ना होगा। मंत्रियों को निर्देश दिया गया है कि यात्रा के दौरान आगंतुकों को अपने फोन बाहर छोड़ने की व्यवस्था करें ताकि किसी भी तरह की रिकॉर्डिंग से बचा जा सके।

Tags: Gujarat