सूरत :  बस डिपो के सार्वजनिक शौचालय में ही एक बच्ची का जन्म हुआ!

सूरत :  बस डिपो के सार्वजनिक शौचालय में ही एक बच्ची का जन्म हुआ!

गर्भवती महिला को अचानक दर्द होने पर 108 की टीम ने बस डेपों के शौचालय में ही प्रसव कराया

स्मार्ट सिटी सूरत में भी कई ऐसी घटनाएं होती हैं जो लोगों को सोचने पर मजबूर कर देती हैं। रविवार दोपहर सूरत शहर में एक ऐसी ही घटना हुई। यहां एक महिला ने सार्वजनिक शौचालय में बच्चे को जन्म दिया।

प्रसुता को बहुत दर्द होने से मजबूरन शौचालय में करवाई गई व्यवस्था 

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक, 25 दिसंबर की दोपहर 1.48 बजे 108 पर कॉल की गई। यह कॉल आशीषभाई नाम के शख्स ने सूरत सेंट्रल बस स्टेशन से की थी। आशीषभाई की पत्नी को प्रसव पीड़ा हुई। लिहाजा 108 की टीम तुरंत मौके पर पहुंची, लेकिन प्रसुता को कहीं नहीं ले जाया जा सका और मजबूरन सेन्ट्रल बस अड्डे के शौचालय में प्रसव कराना पड़ा।

महिला की हालत बहुत नाजुक थी

‌इस संदर्भ में 108 के स्टाफ से मिली जानकारी के अनुसार आशीषभाई की पत्नी रश्मिकाबेन को प्रसव पीड़ा हुई। 108 की टीम ने लंबे हनुमान रोड के पास लोकेशन ढूंढी। जैसे कॉल आते ही 108 पायलट हितेश सोलंकी और ईएमटी नितिन डाभी मौके पर पहुंच गए। हालांकि जब 108 का अमला मौके पर पहुंचा तो प्रसुता की हालत बेहद नाजुक थी। इसे स्थानांतरित नहीं किया जा सका। सूरत सेंट्रल बस स्टेशन के शौचालय में प्रसव कराना आवश्यक था, एम्बुलेंस में से डिलीवरी किट को ले जाकर 108 कर्मचारियों ने रश्मिकाबेन का शौचालय में ही प्रसव कराया। रश्मिका ने एक बेटी को जन्म दिया है। बच्ची के जन्म के बाद मां-बेटी को ईआरसीपी डॉ. अंजलि के निर्देशानुसार बच्ची की देखभाल की गई और माता को इंजेक्शन लगाकर उसे स्मीमर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

108 की टीम इससे पहले भी इमरेजन्सी में डिलीवरी करा चुंकी है

इससे पहले भी कई बार 108 की टीम ने इमरजेंसी में रिक्शा में डिलीवरी करा चुकी है। अभी कुछ समय पहले, 108 की एक टीम ने एक रिक्शे में एक डिलीवरी की। इससे पहले लिंबायत इलाके की एक गर्भवती महिला को महज 3 मिनट में सिविल अस्पताल लाया गया। 108 की टीम ने 10 किमी की दूरी महज 3 मिनट में तय की गई। 108 की टीम 3 मिनट में सिविल अस्पताल पहुंच गई लेकिन सिविल कैंपस में ही चलती एंबुलेंस में बच्चे का सिर बाहर आ गया। जिससे परिजन डर गए। एक 108 कर्मचारी ने सतर्कता दिखाई तो गाडी को सड़क किनारे खड़ी कर दी और महिला ईएमटी सरिता बेन ने 108 में ही महिला का प्रसव कराया था। महिला ने अस्पताल केम्पस में 108 के अंदर ही एक पुत्र को जन्म दिया।

Tags: Surat