सूरत :  शिक्षा समिति का 731.55 करोड़ का बजट स्वीकृत, 40 स्मार्ट स्कूल बनेंगे

सूरत :  शिक्षा समिति का 731.55 करोड़ का बजट स्वीकृत, 40 स्मार्ट स्कूल बनेंगे

नगर प्राथमिक शिक्षा समिति का बजट में प्रति छात्र 35 हजार खर्च करने का लक्ष्य

नगर प्राथमिक शिक्षा समिति का बजट समिति की सामान्य सभा में पेश किया गया। शिक्षा समिति के बजट बैठक में संशोधित वृद्धि के साथ वर्ष 2022-23 के लिए 630.30 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया। इसके अलावा अध्यक्ष ने वर्ष 2023-24 के लिए 731.55 करोड़ का बजट पेश किया जिसे मंजूरी दे दी गई है।

स्मार्ट क्लास और छात्रों की सुविधाओं के लिए बजट खर्च किया जाएगा

नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के बजट में कुछ महत्वपूर्ण बातों पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। पिछले साल शिक्षा समिति ने स्मार्ट स्कूलों के लिए 25 करोड़ का प्रावधान किया था। सभी जोन में 20 स्मार्ट स्कूल बनाए जा रहे हैं। इस बार भी सबसे ज्यादा जोर स्मार्ट स्कूल पर दिया जाएगा। 50 करोड़ रुपये की लागत से 40 स्मार्ट स्कूल बनेंगे।

प्रति छात्र 35,000 खर्च करने का लक्ष्य

नगर प्राथमिक शिक्षा समिति विद्यालय के बजट में एक छात्र पर लगभग 35 हजार रुपये खर्च किये जायेंगे। इसमें किताबों से लेकर यूनिफॉर्म और छात्रों द्वारा किए जाने वाले खर्च तक सब कुछ शामिल है। नये सीमांकन के आधार पर सूरत नगर निगम के अंतर्गत आने वाले जिला पंचायत के 35 विद्यालय शिक्षा समिति में शामिल हुए है। उन विद्यालयों में विद्यार्थियों को सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा विद्यालय का जीर्णोद्धार कराने का प्रयास किया जाएगा।

पिछले साल के बजट का भी नहीं हुआ पूरा इस्तेमाल : विपक्ष

नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के विपक्षी सदस्य राकेश हिरपारा ने कहा कि नगर प्राथमिक शिक्षा समिति का बजट पिछले साल भी बहुत बड़ा था। लेकिन दुख की बात यह है कि बजट की कुल राशि भी खर्च नहीं की जा सकी है मात्र कर्मचारियों का वेतन ही दिया जाता है। इसके अलावा छात्रों को जो लाभ मिलना चाहिए वह समय पर नहीं मिल पाता है। स्मार्ट स्कूल का काम भी काफी सुचारू रूप से चल रहा है। मैंने कमेटी को सुझाव दिया है कि सभी स्कूलों के ऊपर सोलर पैनल लगवाए जाएं ताकि नगर पालिका को लाइट बिल के बोझ से मुक्ति मिल सके और राजस्व भी मिले।

Tags: Surat