सूरत : आईएमए और जेएफएस द्वारा डॉक्टरों और पत्रकारों के बीच एक दिलचस्प सम्मेलन का आयोजन 

सूरत : आईएमए और जेएफएस द्वारा डॉक्टरों और पत्रकारों के बीच एक दिलचस्प सम्मेलन का आयोजन 

पत्रकारों और डॉक्टरों को एक-दूसरे के बीच विश्वास पैदा करना होगा : संदेश निवासी संपादक प्रसन्न भट्ट

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ( आईएमए) सूरत और जर्नलिस्ट्स फेडरेशन ऑफ सूरत (जेएफएस) की संयुक्त पहल से प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक जगत के प्रतिष्ठित पत्रकारों और डॉक्टरों के बीच एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। 

गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी की प्रेरक उपस्थिति

इस अवसर पर गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी विशेष रूप से उपस्थित थे। शहर के मजूरा गेट स्थित दयालजी आश्रम में आयोजित गोष्ठी में गृह राज्य मंत्री ने कहा कि सूरत शहर के विकास में पत्रकार मित्रों का भी योगदान रहा है। कोरोना के कठिन समय में जहां पत्रकारों ने समाज को जागरूक करने का काम किया वहीं डॉक्टरों ने मरीजों की सेवा का काम कि। शहर के सिविल अस्पताल में गरीब मरीजों की चिंता कर पत्रकारों ने जरूरत पड़ने पर चौकस पहरेदार की भूमिका निभाई है।

ओवर स्पीडिंग वाहनों व सूदखोरों पर होगी सख्त कार्रवाई : गृह मंत्री

सूरत शहर के विकास में आने वाली पांच साल की परियोजनाओं की तस्वीर पेश करते हुए कहा कि सरकार डुमस बीच के विकास और तापी रिवरफ्रंट परियोजना को साकार करने और जमीन देकर अधिक से अधिक स्वास्थ्य सुविधाओं के निर्माण की दिशा में काम कर रही है। शहर के मनोनीत संस्थानों को रियायती दर पर जमीन देकर स्वास्थ्य की अधिक सेवा देने का सरकार प्रयास कर रही है, आयुष्मान कार्ड की मर्यादा 5 से बढ़ाकर 10 लाख तक ले जाया गया है।

मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में मानवीय हादसों की संख्या में कमी लाने के लिए सूदखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और सड़क पर तेज गति से वाहन चलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया जाएगा।

Story-25122022-B16
परिसंवाद में उपस्थित पत्रकार एवं चिकित्सक


डॉक्टर आम नागरिकों के लिए भगवान का रूप होते हैंः मनोज मिस्त्री

गोष्ठी में गुजरात गार्डियन दैनिक के संपादक मनोजभाई मिस्त्री ने कहा कि डॉक्टर आम नागरिकों के लिए भगवान का रूप होते हैं। डॉक्टर और मीडिया को अलग नहीं किया जा सकता। मीडिया किसी व्यक्ति की छवि और चरित्र के निर्माण के लिए आवश्यक है। इसलिए उन्होंने पत्रकारों से दूरी बनाए बिना डॉक्टरों को मीडिया फ्रेंडली रहना सिखाया।

चिकित्सक भगवान का प्रतिनिधित्व करने वाला उत्तराधिकारीः प्रसन्न भट्ट

संदेश दैनिक के रेजिडेंट एडिटर प्रसन्न भट्ट ने कहा कि आपसी बातचीत से ही किसी भी समस्या का समाधान निकाला जा सकता है। एक चिकित्सक भगवान का प्रतिनिधित्व करने वाला उत्तराधिकारी है। एक पत्रकार को संवेदनशील होना चाहिए। चिकित्सा, शिक्षा और पत्रकारिता जैसे पेशों में ब्लाइंड स्पॉटिंग के कारण एक-दूसरे के प्रति वैमनस्य बना रहता है। इसलिए पत्रकारों और डॉक्टरों को आपसी विश्वास की नींव बनानी होगी। मानव-मूल्य संबंधों को और मजबूत करने के लिए आत्मनिरीक्षण परिवर्तन पर जोर दिया गया।

दिव्य भास्कर दैनिक भास्कर के रेजिडेंट एडिटर विजयसिंह चौहान ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ी अच्छी और बुरी खबरों की जानकारी दी और डॉक्टरों व पत्रकारों के बीच तालमेल बनाकर काम करने पर जोर दिया।

धबकर दैनिक के संपादक नरेशभाई वारिया ने कहा कि जब नए पत्रकार पत्रकारिता के क्षेत्र में आते हैं तो सिविल या स्मीमेर अस्पताल उनके लिए पत्रकारिता की पहली पाठशाला होते हैं। वे डॉक्टरों के साथ रहकर और पत्रकारिता की पहली सीढ़ियां चढ़ने से बनते हैं। कम्युनिकेशन गैप के कारण मिस कम्युनिकेशन या इंफॉर्मेशन एरर हो जाता है। इसलिए उन्होंने आपसी सहयोग की भावना से साथ मिलकर आगे बढ़ने का अनुरोध किया।

इस मौके पर आईएमए सचिव डॉ विनेश शाह ने कहा कि डॉक्टर और पत्रकार कठिन परिस्थितियों में काम कर रहे हैं। इस दिशा में कार्य करने पर जोर दिया गया कि एक दूसरे के बीच की त्रुटियों को किसी भी तरह से दूर किया जा सके और समस्याओं का समाधान मिलजुल कर किया जा सके। उन्होंने कहा कि आने वाले भविष्य में पत्रकार और डॉक्टर किस तरह से समाज में अच्छा योगदान दे सकते हैं, इस बारे में उन्होंने विस्तार से जानकारी दी।

Story-25122022-B17
डॉ. पारूल वडगामा का सम्मान करते गृह  राज्य मंत्री हर्ष संघवी


इस मौके पर सिविल टीबी विभाग के प्रमुख व आईएमए की संयुक्त सचिव पारुल वडगामा ने कहा कि डॉक्टरों और मीडिया के बीच मजबूत संवाद होना चाहिए। डॉक्टरों ने मीडिया से बिना टालमटोल किए संबंध बनाकर सच्चाई पेश करने को कहा।

इस अवसर पर आईएमए के अध्यक्ष डॉ. योगेश कुमार देसाई, जर्नालिस्ट फेडरेशन ऑफ सूरत के अध्यक्ष मनोज शिंदे एवं महासचिव तेजश मोदी, खबरछे डोट कोम के  विरांग भट्ट, आईएमए के सचिव डॉ. विनेश शाह, प्रशांत देसाई सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य चिकित्सक एवं पत्रकार उपस्थित थे। 

Tags: Surat