सूरत :  70 लाख की चोरी को फिल्मी अंदाज में दिया था अंजाम, पुलिस यूपी से चार को पकड़ लाई

सूरत :  70 लाख की चोरी को फिल्मी अंदाज में दिया था अंजाम, पुलिस यूपी से चार को पकड़ लाई

तिजोरी तोड़कर चोरों ने लाखों नगद आपस में बांट लिए

सूरत में आए दिन चोरी की बढ़ती घटनाओं के बीच फिर कपड़ा बाजार में हुई चोरी ने पुलिस को उलझा दिया। हालांकि, पुलिस जब 10 दिन में आरोपी के पास पहुंची तो हैरान रह गई। सूरत से 1300 किमी दूर एक खेत में जांच के दौरान 50 लाख रुपये जमीन में दबे मिले। आरोपियों के पास से आईफोन सहित महंगे फोन भी बरामद किए गए। 

डिजिटल तिजोरी निकाल ले गए 

सूरत के रिंग रोड स्थित महालक्ष्मी मार्केट में तस्करों ने कपड़ा व्यापारी आकाश जयप्रकाश खेराजा की दुकान एकता एंटरप्राइज का ताला तोड़ दिया। 14 दिसंबर की रात 5.36 लाख रुपये के साथ डिजिटल तिजोरी निकाल ली तथा कार्यालय के टेबल के ड्राअर को तोड़कर उसमें से भी नकदी चोरी कर भाग गए। इस घटना में कुल 70 लाख रुपये से अधिक की चोरी हुई।

10वें दिन जब पुलिस आरोपियों के पास पहुंची तो हैरान रह गई

पुलिस ने तत्काल व्यवसायी के बयान लेकर इतनी बड़ी रकम की चोरी की जांच शुरु की। इसी बीच सूचना के आधार पर पुलिस यूपी पहुंच गई। वह यह जानकर हैरान रह गई कि एक आरोपी नाबालिग था। उन्होंने एक नाबालिग समेत 4 को गिरफ्तार कर लिया।

एक-एक कर आरोपी पकड़े गए और पूरे प्लान का खुलासा हो गया

इस चोरी में 5 साल से व्यापारी की दुकान पर काम कर रहे सूरज मिश्रा ने चोरी के लिए टीप दी थी। इतना ही नहीं एक माह पूर्व आरोपी अंकुर दुबे व अफसर अली शेख को सूरज ने डिंडोली में चोरी करने के लिए यूपी से हायर किया था। जबकि सोनू वर्मा और 17 वर्षीय नाबालिग सूरत में रहते थे। एक महीने पहले सूरज ने 4 चोरों के साथ चोरी की योजना बनाई और एक हफ्ते पहले कपड़े की दुकान की रेकी की थी। रेकी करने के दुसरे ही दिन सूरज मिश्रा ने व्यापारी से कहा कि उसे बहुत जरूरी काम है और वह गांव चला गया।

मार्केट में चोरी करते समय नाबालिग नजर रख रहा था

सूरज के गांव निकलने के 3 दिन बाद डिंडोली से बाइक सवार 4 चोरों ने मार्केट की दुकान से डिजिटल लॉकर व दो अन्य अलमारी से नकदी चोरी कर ली। सूरज मिश्रा ने उसका नाम चोरी में न हो इसलिए इन सभी को बार-बार दुकान पर लाता था और 14 तारीख की रात नाबालिग और अन्य  तीन इलेक्ट्रीक ग्रेन्डर मशीन लेकर आए, शटर काट दिए और दुकान में प्रवेश करके लॉकर और दो ड्रोअर काटकर चोरी की थी। उस समय नाबालिग दुकान के बाहर ही पहरेदारी कर रहा था।

चोरों ने  डिजिटल लॉकर को तोडकर रुपए बांट लिए

डिंडोली के एक खेत में डिजिटल लॉकर तोड़कर उसमें से 70 लाख की नकदी निकाल ली और चार लोगों ने बाइक को कडोदरा हाईवे पर लावारिस छोड़कर रिक्शा में सवार होकर वापस सूरत रेलवे स्टेशन आ गए। फिर चारों स्टेशन से लखनऊ के लिए ट्रेन पकड़कर अपने गृहनगर के लिए रवाना हो गए। चारों चोरों ने रुपयों को खेतों में गाड़ दिया था ताकि पुलिस की पकड़ में आने पर उनके हाथ में नगदी न आ जाए। चोरी के रुपयों के बंटवारे में सुरज को 22 लाख और चार व्यक्तियों को 12-12 लाख दिए गए। चोरी की उस रकम से नाबालिग ने आईफोन 13 प्रो मैक्स और अफसर अली ने वन प्लस मोबाइल खरीदा।

अभी तक मुख्य साजिशकर्ता नहीं पकड़ाया 

क्राइम ब्रांच के सेंधमारी दस्ते ने उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के सांगीपुर गांव से एक नाबालिग युवक समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से 50.07 लाख रुपये नकद, आईफोन 13 प्रो मैक्स सहित चार मोबाइल फोन मिले और कुल 51.77 लाख रुपये जब्त किए गए। क्राइम ब्रांच ने सभी की कस्टडी सलाबतपुरा पुलिस को सौंप दी है और मास्टरमाइंड सूरज मिश्रा को पकड़ने की कोशिश कर रही है।

Tags: Surat