पैराग्लाइडिंग के दौरान गुजरात में एक कोरियाई नागरिक और हिमाचल में एक महाराष्ट्रीयन युवक की मौत हो गई

पैराग्लाइडिंग के दौरान गुजरात में एक कोरियाई नागरिक और हिमाचल में एक महाराष्ट्रीयन युवक की मौत हो गई

घूमने जाएं तो सतर्क रहें, मस्ती की जगह मौत की सजा न मिल जाए

हिमाचल प्रदेश और गुजरात में पैराग्लाइडिंग हादसों में दो लोगों की मौत हो गई है। हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले के डोभी इलाके में पैराग्लाइडिंग के दौरान गिरकर महाराष्ट्र के एक 30 वर्षीय पर्यटक की मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पैराग्लाइडिंग के दौरान तकनीकी खराबी के कारण पर्यटक सैकड़ों फीट की ऊंचाई से गिर गया जिससे इस पर्यटक की मौके पर ही मौत हो गई। हालांकि पैराग्लाइडर का पायलट सुरक्षित है। इसी तरह गुजरात के मेहसाणा जिले में पैराग्लाइडिंग के दौरान 50 फीट की ऊंचाई से गिरकर दक्षिण कोरिया के एक शख्स की मौत हो गई।

मौत पैराग्लाइडर के ठीक से नहीं खुलने की वजह से हुई 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल प्रदेश में हुए हादसे में मरने वाले मृतक की पहचान महाराष्ट्र के सतारा जिले के शिरवाल गांव के 30 वर्षीय सूरज संजय शाह के रूप में हुई है।  वह अपने दोस्तों के साथ मनाली आया था। कुल्लू के पुलिस अधीक्षक ने बताया है कि पुलिस को सूचना मिली कि डोभी इलाके में ऊंचाई पर उड़ान भरते समय एक व्यक्ति पैराग्लाइडर से गिर गया है। जिसमें पायलट तो बच गया लेकिन यात्री की मौके पर ही मौत हो गई। एसपी ने कहा, "भारतीय दंड संहिता की धारा 336 (जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालना) और 304ए (लापरवाही से मौत) के तहत मामला दर्ज किया गया है।"

पैराग्लाइडर ठीक से नहीं खुलने के कारण 50 साल के शिन ब्योंग मून ने संतुलन खो दिया

उधर, गुजरात पुलिस ने बताया कि हादसा शनिवार शाम करीब साढ़े पांच बजे जिले के कडी शहर के पास विसतपुरा गांव के स्कूल मैदान में हुआ।  कड़ी थाने के इंस्पेक्टर निकुंज पटेल के मुताबिक, पैराग्लाइडर ठीक से नहीं खुलने के कारण 50 वर्षीय शिन ब्योंग मून अपना संतुलन खो बैठा और 50 फीट की ऊंचाई से जमीन पर गिर गया। जिससे उसकी मौत हो गई। उन्होंने कहा कि वह जमीन पर बेहोश हो गया और उसके दोस्त उसे एक निजी अस्पताल ले गए, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

इसके अलावा इंस्पेक्टर ने बताया कि डॉक्टरों के मुताबिक ऊंचाई से गिरने के झटके से मून को दिल का दौरा पड़ा। उन्होंने कहा, मून वडोदरा दौरे पर आये थे।  वह और उसके देश का एक दोस्त विसतपुरा आया था। मून और उसका दोस्त शनिवार शाम पैराग्लाइडिंग करने गए थे। जहां पैराग्लाइडर ठीक से नहीं खुला, जिससे युवक करीब 50 फीट की ऊंचाई से गिर गया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में यह एक आकस्मिक मौत थी। मामला दर्ज कर लिया गया है और मृतक के परिजनों व मून के दोस्त व कोरियाई दूतावास को घटना की जानकारी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि शव को दक्षिण कोरिया भेजने की प्रक्रिया चल रही है।