सूरत : अदाणी फाउंडेशन ने उमरपाड़ा के आदिवासी किसानों के साथ ‘राष्ट्रीय किसान दिवस’ मनाया

सूरत : अदाणी फाउंडेशन ने उमरपाड़ा के आदिवासी किसानों के साथ ‘राष्ट्रीय किसान दिवस’ मनाया

यह हमारे लिए गर्व की बात है कि एक बहुराष्ट्रीय कंपनी सुदूर आदिवासी क्षेत्रों को सहारा देने का काम करती है - गणपतसिंह वसावा

उमरपाड़ा तालुका के धानावड में अदाणी फाउंडेशन द्वारा ‘राष्ट्रीय किसान दिवस समारोह’ का आयोजन किया गया। स्थनीय विधायक गणपतसिंह वसावा ने इस अवसर पर कहा कि अदाणी समूह ने एक बहुत बड़ा व्यावसायिक घराना होने के बावजूद हमारे आदिवासी क्षेत्र में पांच गांवों को गोद लेकर जो काम शुरू किया है, उसके लिए साधुवाद। अदाणी समूह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और यह बहुत स्वागत योग्य है कि एक गुजराती स्वामित्व वाली कंपनी अदाणी उमरपाड़ा जैसे क्षेत्र में आदिवासियों के उत्थान के लिए काम कर रही है। 

चौधरी चरण सिंह की जयंती देश में ‘किसान दिवस’ के रूप में मनाई जाती 

देश के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती 23 दिसंबर को पूरे देश में ‘किसान दिवस’ के रूप में मनाई जाती है। 2001 से हर साल 23 दिसंबर को ‘राष्ट्रीय किसान दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। सूरत जिले के उमरपाड़ा तालुक के धानावड गांव में अदाणी फाउंडेशन द्वारा इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक एवं पूर्व मंत्री मंगरोल गणपतसिंह वसावा, राजेंद्रभाई वसावा - सूरत जिला पंचायत के कार्यकारी अध्यक्ष, निकुल सिंह चौहान - शिक्षा विस्तार निदेशक वसारी कृषि विश्वविद्यालय, नितिनभाई गमीत - निदेशक एटीएमए प्रोजेक्ट सूरत, डॉ. जनकभाई राठौड़ - वरिष्ठ वैज्ञानिक केवीके सूरत, डॉ. लक्षितभाई काछडिया - वरिष्ठ कार्यकारी सुमुल चारा फैक्ट्री बाजीपुरा, छगनभाई वसावा - खेतीवाड़ी विस्तार अधिकारी उमरपाडा, विजयभाई वसावा - तालुका आजीविका प्रबंधक (मिशन मंगलम) उमरपाड़ा आदि उपस्थित थे और उन्होंने जैविक खेती, गाय-आधारित खेती पर किसानों और चरवाहों को विस्तृत मार्गदर्शन दिया और उन्नत पशुपालन के साथ ही किसानों, जमीन और पशुपालन को लेकर सरकार की विभिन्न योजनाओं और नियमों की विस्तृत जानकारी दी।

आसपास के गांवों के सरपंच सहित लगभग 500 किसानों और चरवाहों ने भाग लिया

आज आयोजित राष्ट्रीय किसान दिवस कार्यक्रम में केवाड़ी, उनावद, चोखवाड़ा, पंच अंबा, जुम्मावाड़ी और उमरगोट गांवों के सरपंच सहित लगभग 500 किसानों और चरवाहों ने भाग लिया। उपस्थित किसानों को नवसारी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा जैविक तरल पोषक तत्वों वाली नोवेल नाम की दवाई की बोतल और अदाणी फाउंडेशन, हजीरा सूरत द्वारा 1 किलो मिनरल मिक्स और 1 किलो फैट सप्लीमेंट का वितरण किया गया।