सूरत  : कोरोना संक्रमण के अंतरराष्ट्रीय मामलों में बढ़ोतरी से महापालिका प्रशासन अलर्ट

सूरत  : कोरोना संक्रमण के अंतरराष्ट्रीय मामलों में बढ़ोतरी से महापालिका प्रशासन अलर्ट

पॉजिटिव मरीज की रिपोर्ट जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने का फैसला, नगर निगम द्वारा प्राईवेट प्रेक्टीशनर्स के साथ बैठक

चीन में कोरोना के मामले बढ़ने की खबरों के बाद सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। इसके अलावा राज्यों को सतर्क रहने के निर्देश भी दिए गए हैं। सूरत में भी निगम अलर्ट मोड में आ गया है। सूरत मनपा क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीज की रिपोर्ट जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने का निर्णय लिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक

सूरत में नगर निगम प्रशासन ने शहर के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत चिकित्सकों की आपात बैठक बुलाकर आवश्यक निर्देश दिए हैं. जिसके अनुसार कोविड जैसे लक्षण वाले मरीजों का परीक्षण किया जाता है और यदि वे पॉजिटिव हैं तो उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग की जाए और साथ ही टेस्टिंग, ट्रैकिंग और आइसोलेशन ऑपरेशन भी तत्परता से किए जाएं।

कोरोना ट्रैकिंग और टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी

स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. आशीष नायक ने कहा कि आने वाले दिनों में केस बढ़ने पर सूरत निगम धनवंतरी रथ, 104 सर्विलांस टीम समेत कारवाई के लिए तैयार है। इसके अलावा पिछले साल ऑक्सीजन समेत जो सुविधाएं उपलब्ध कराई गई थीं, उनका भी परीक्षण किया गया है। सूरत निगम आने वाले दिनों में किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार है।

टीकाकरण आवश्यक है

सूरत में ज्यादातर लोगों को कोरोना की दो खुराक के अलावा एहतियाती खुराक दी गई है। इसने अधिकांश लोगों को प्रतिरक्षात्मक बना दिया है। हालांकि शहर दोबारा कोरोना से संक्रमित न हो इसके लिए प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। साथ ही लोगों को सतर्क रहना भी जरूरी हो गया है। कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण का ब्रह्मास्त्र की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। फिर वैक्सीन लगवाने को लेकर किसी का भी उदासीन होना गंभीर बात है।

Tags: Surat