वड़ोदरा : गुजरात के पहले लव जिहाद मामले में उच्च न्यायालय ने रद्द की प्राथमिकी, मामले का सुखद अंत

वड़ोदरा : गुजरात के पहले लव जिहाद मामले में उच्च न्यायालय ने रद्द की प्राथमिकी, मामले का सुखद अंत

वड़ोदरा के इस मामले में दोनों पक्षों ने परिजनों की मदद से विवाद को सुलझा लिया

गुजरात में दाखिल पहले लव जिहाद मामले में वडोदरा की एक महिला ने अपने मुस्लिम पति, ससुराल वालों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था उसे हाई कोर्ट ने रद्द कर दी। इस मामले में दोनों पक्षों ने परिजनों की मदद से विवाद को सुलझा लिया है। उच्च न्यायालय ने पिछले साल वडोदरा के गोत्री पुलिस थाने में गुजरात धर्म स्वतंत्रता अधिनियम (संशोधन)-2021 (आमतौर पर लवजेहाद के रूप में जाना जाता है) के तहत दायर पहली शिकायत को खारिज कर दिया है।
 

शिकायत को खारिज करने के लिए हाईकोर्ट में आवेदन दिया गया था

 
उच्च न्यायालय का मानना है कि इस प्राथमिकी के संबंध में आपराधिक कार्यवाही जारी रखना पार्टियों को अनावश्यक उत्पीड़न के अलावा और कुछ नहीं है। आगे इन कार्यवाही को जारी रखना कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग माना जाएगा। दोनों पक्षों ने परिवार वालों की मदद से इस मसले को सुलझा लिया है। दोनों पक्षों ने उच्च न्यायालय में कहा कि उन्होंने मामले को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझा लिया है।
 

वैवाहिक जीवन का विवाद सुलझा लिया गया

 

शिकायतकर्ता ने हाईकोर्ट में कहा कि अगर उसके पति, सास, नंदन और अन्य रिश्तेदारों और काजी के खिलाफ शिकायत खारिज कर दी जाती है तो उसे कोई आपत्ति नहीं है। वह अपनी शादीशुदा जिंदगी को आगे बढ़ाना चाहती है। याचिकाकर्ता के वकील ने प्रस्तुत किया कि याचिकाकर्ता और पति के बीच वैवाहिक जीवन का विवाद था, जिसे सुलझा लिया गया है। पुलिस द्वारा दर्ज की गई शिकायत उसकी शिकायत के अनुसार नहीं है। इस मामले में जून 2021 में अभियोजक की सहमति से छह आरोपियों ने अपने खिलाफ शिकायत रद्द करने के लिए हाईकोर्ट में आवेदन दिया था।
 

पीड़िता और आरोपी की शादी फरवरी 2021 में हुई थी

 
मामले के बारे में बताते चले तो पीड़िता और आरोपी ने फरवरी-2021 में शादी कर ली। इसके बाद 15 जून, 2021 को लड़की ने अपने पति और ससुराल वालों के खिलाफ गुजरात फ्रीडम ऑफ रिलिजन एक्ट (संशोधन)-2021, अत्याचार अधिनियम और आईपीसी की धाराओं के तहत शिकायत दर्ज कराई। जिसमें कहा गया है कि आरोपी ने अपना धर्म छिपाकर उससे शादी की और फिर जबरन उसका धर्म परिवर्तन कराया और उसके साथ दुष्कर्म किया।