वड़ोदरा : वेतन वृद्धि के बाद आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने राज्य मंत्री श्रीमती मनीषाबेन के साथ गरबा किया

वड़ोदरा : वेतन वृद्धि के बाद आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने राज्य मंत्री श्रीमती मनीषाबेन के साथ गरबा किया

"राज्य सरकार ने आंगनबाडी कार्यकर्ता बहनों की तनख्वाह बढ़ाकर उनकी मांग पूरी की : श्रीमती मनीषाबेन वकील

 गुजरात की बहनों, माताओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए संकलित बाल विकास सेवा योजना, सर सयाजी नगरगृह वडोदरा में "पोषणमाह सप्ताह - 2022" के तहत एक कार्य शिविर का आयोजन किया। जिसमें राज्य मंत्री मनीषाबेन वकील को देख आंगनबाडी कार्यकर्ता महिलाओं ने उनके साथ एकत्रित हो गयी और वेतन वृद्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उनके साथ गरबा किया। 
सशक्त महिला, साक्षर बालक एवं स्वस्थ भारत अभियान को सार्थर्क करने के उद्देश्य से वड़ोदरा जिले की सभी आंगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं सहित शहर की आंगनबाडी की 400 बहनों एवं ग्रामीण आंगनबाडी की 300 बहनों ने लगन से अपने कार्य को आगे बढ़ाने व वड़ोदरा जिले को कुपोषण के कलंक से मुक्त कराने का संकल्प लिया, ताकि सशक्त महिलाओं का अभियान चलाया जा सके।  

कार्यशाला में औचक निरीक्षण करते मंत्री मनीषाबेन के वकील ने भाग लिया


इस कार्यशाला में औचक निरीक्षण करते मंत्री मनीषाबेन के वकील ने भाग लिया, इसके अलावा एस. एस.जी. अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. श्वेतल भट्ट, एम. एस. यू. के लोक स्वास्थ्य पोषण विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. हेमांगिनी गांधी, डॉ. सुनीलभाई जोशी, उप निदेशक नेहाबेन और सीडीपीओ उपस्थित थे। आंगनबाडी कार्यकर्ता बहनों ने सैकड़ों की संख्या में उत्साहपूर्वक कार्यक्रम में भाग लिया।  पूरे गुजरात में बहनों, माताओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एकीकृत बाल विकास सेवा योजना, वडोदरा के माध्यम से सर सयाजी नगरगृह में "पोशणमाह सप्ताह - 2022" स्नातक कार्य शिविर का आयोजन किया गया। 
वेतन वृद्धि के बाद आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने राज्य मंत्री श्रीमती मनीषाबेन के साथ गरबा किया

"पर्याप्त पानी, पर्याप्त नींद, पर्याप्त आहार और नियमित आहार


इस शिविर में पारंपरिक भोजन को महत्व देने, भोजन में विविधता और पर्याप्त पोषक तत्वों के बारे में बताया गया। गर्भावस्था के बाद महिला के पहले 1000 दिनों और जन्म के बाद बच्चे के महत्व के बारे में बहनों को समझाया गया। अगर महिलाओं के स्वास्थ्य का समुचित ध्यान रखा जाए तो आने वाले दिनों में बच्चे और मां की मृत्यु दर को कम किया जा सकता है। हेमांगिनी गांधी ने अपने सरल शब्दों में समझाया। डॉ. सुनील जोशी ने कहा, "पर्याप्त पानी, पर्याप्त नींद, पर्याप्त आहार और नियमित आहार का मतलब संतुलित और पूरक आहार है।"

आंगनबाडी की 300 बहनें ''शक्ति महिला, साक्षर बच्चे एवं स्वस्थ भारत'' अभियान को अंजाम देने के लिए प्रतिबद्ध

मंत्री मनीषाबेन वकील की उपस्थिति में वड़ोदरा जिले की सभी आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका बहनें, जिसमें शहर की आंगनबाडी की 400 बहनें एवं ग्रामीण आंगनबाडी की 300 बहनें शामिल हैं, ''शक्ति महिला, साक्षर बच्चे एवं स्वस्थ भारत'' अभियान को अंजाम देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। लगन से अपना काम करें और वडोदरा जिले को कुपोषण के कलंक से मुक्त कराएं। इस कार्यशाला में औचक निरीक्षण करते मंत्री मनीषाबेन वकील ने भाग लिया, इसके अलावा एस.एस. जी. अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. श्वेतल भट्ट, एम. एस. यू लोक स्वास्थ्य पोषण विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. हेमांगिनी गांधी, डॉ. सुनीलभाई जोशी, उप निदेशक नेहाबेन और सीडीपीओ उपस्थित थे। आंगनबाडी कार्यकर्ता बहनों ने सैकड़ों की संख्या में उत्साहपूर्वक कार्यक्रम में भाग लिया। 
Tags: 0