वड़ोदरा : सूरत जैसी दुर्घटना होते होते बची, फीनिक्स स्कूल की तीसरी मंजिल पर लगी आग

वड़ोदरा : सूरत जैसी दुर्घटना होते होते बची, फीनिक्स स्कूल की तीसरी मंजिल पर लगी आग

शिक्षकों ने समझदारी से काम लिया, छात्रों को सीढियों से उतरने को कहा, करीब 400 से 500 छात्रों को बचा लिया गया

सूरत में हुए तक्षशिला अग्निकांड अभी भी हमारे मन में ताजा है और इसी बीच ऐसी ही एक दुर्घटना होते होते रह गयी। वडोदरा के मकरपुरा इलाके में फीनिक्स स्कूल की तीसरी मंजिल पर आग लगने के बाद करीब 400 से 500 छात्रों को बचा लिया गया। वडोदरा में एक तरफ स्कूलों में स्कूल प्रवेश समारोह चल रहा है। राजनीतिक नेता और उच्च सरकारी अधिकारी स्कूलों का दौरा कर रहे हैं। वहीं मकरपुरा स्कूल में आज शार्ट सर्किट से बड़ा हादसा हो गया।
मकरपुरा रोड स्थित फीनिक्स स्कूल में आज सुबह नियमित पढ़ाई चल रही थी, तभी तीसरी मंजिल पर मेट्रो में अचानक शॉर्ट सर्किट से धुंआ फैल गया। छात्र घबरा गए और स्कूल स्टाफ मौके पर पहुंच गया। आग का धुआं तीसरी मंजिल की कक्षा तक फैल रहा था और धुआं चौथी मंजिल तक भी पहुंच गया था। कुछ घबराए हुए छात्र खिड़कियों की ओर भागे। ताकि वे इतने गुस्से में न कूदें और सूरत जैसी त्रासदी न हो, शिक्षकों ने उन्हें संभाला। धुएं के गुबार के बीच शिक्षकों ने छात्रों को जल्दबाजी में कोई कदम नहीं उठाने बल्कि शांति से सीढ़ियों तक उतरने के लिए मनाया।
इस बीच, मकरपुरा पुलिस के साथ-साथ मकरपुरा जीआईडीसी फायर ब्रिगेड अधिकारी जयदीप गढ़वी अफरा तफरी के बीच मौके पर पहुंचे और छात्रों को सीढ़ियों से नीचे ले गए और आपातकालीन निकास के माध्यम से 15 मिनट के भीतर कक्षाओं को खाली कर दिया और आग पर काबू पा लिया। बिजली कंपनी की टीम भी मौके पर पहुंची।
उच्च न्यायालय के आदेश से दमकल विभाग ने वडोदरा के स्कूलों, अस्पतालों, होटलों और ऊंची इमारतों में अग्नि सुरक्षा के लिए अभियान चलाया। करीब एक दर्जन व्यावसायिक परिसरों और आवासों को भी सील कर दिया गया। मकरपुरा के फीनिक्स स्कूल में फायर सेफ्टी सिस्टम के चलते कुछ ही मिनटों में आग पर काबू पा लिया गया।
Tags: Vadodara