वडोदरा : मुख्यमंत्री की उपस्थिति में बीएसई में सूचीबद्ध हुआ वडोदरा मनपा का पहला म्युनिसिपल बॉन्ड-2022

वडोदरा :  मुख्यमंत्री की उपस्थिति में बीएसई में सूचीबद्ध हुआ वडोदरा मनपा का पहला म्युनिसिपल बॉन्ड-2022

वडोदरा मनपा ने हासिल की ‘अमृत’ मिशन के अंतर्गत मनपा द्वारा देय अंशदान की 100 करोड़ की रकम म्युनिसिपल बॉन्ड के माध्यम से जुटाने की सफलता

अहमदाबाद और सूरत के बाद राज्य की तीसरी महानगर पालिका वडोदरा ने म्युनिसिपल बॉन्ड के जरिए जुटाई पूंजी
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि महानगरों और शहरों में रहने वाले नागरिकों की सुख-सुविधा, अवसंरचना विकास के कार्यों और शहरी अवसंरचना सुविधाओं के लिए म्युनिसिपल बॉन्ड के जरिए पूंजी जुटाकर गुजरात की महानगर पालिकाओं ने स्थानीय शहरी निकायों को वैश्विक वित्तीय बाजारों के साथ जोड़ने की सफलता हासिल की है। वे बुधवार को मुंबई में राज्य की वडोदरा महानगर पालिका (वीएमसी) के पहले म्युनिसिपल बॉन्ड-2022 के बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में सूचीबद्ध होने के अवसर पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में शेयर के सूचीबद्ध होने के अवसर पर शेयर बाजार में पारंपरिक घंटा बजाकर दिन भर के कामकाज का आरंभ कराया। 
वडोदरा महानगर पालिका ने केंद्र सरकार की ‘अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन’ (अमृत) योजना के अंतर्गत देय अंशदान की 100 करोड़ रुपए की रकम म्युनिसिपल बॉन्ड के माध्यम से जुटाने में सफलता प्राप्त की है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन के लिए गत 24 मार्च को यह बॉन्ड इश्यू खोला गया था। यह इश्यू खुलते ही पहले ही सेकंड में 4.52 गुना सब्सक्राइब हुआ था। इतना ही नहीं, इश्यू का समय पूरा होने तक महानगर पालिका के 100 करोड़ रुपए के बॉन्ड के समक्ष 36 निवेशकों की ओर से 10.07 गुना ज्यादा यानी कि 1007 करोड़ रुपए की बोलियां मिली थी। वडोदरा महानगर पालिका का यह बॉन्ड आज तक की सबसे कम यानी कि 7.15 फीसदी की दर पर सब्सक्राइब हुआ है, यह भी एक उपलब्धि है।  
इस अवसर पर वडोदरा मनपा आयुक्त श्रीमती शालीनी अग्रवाल, उप महौपार सुश्री नंदाबेन जोशी सहित कई अग्रणी उपस्थित थे
मुख्यमंत्री ने वडोदरा महानगर पालिका के इस पहले म्युनिसिपल बॉन्ड के बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने के अवसर पर महानगर सेवा सदन की पूरी टीम और महापौर केयूर रोकड़िया एवं मनपा आयुक्त श्रीमती शालीनी अग्रवाल को बधाई दी। वडोदरा महानगर पालिका बॉन्ड के जरिए जुटाई गई 100 करोड़ रुपए की रकम को सिंघरोट जलापूर्ति परियोजना तथा अमित नगर में एपीएस के अंतर्गत खर्च करेगा। सिंघरोट में जलापूर्ति की परियोजना के जरिए शहरी नागरिकों की पेयजल जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा। वहीं, अमित नगर एपीएस प्रोजेक्ट सीवेज के पानी के सुव्यवस्थित निस्तारण में सहायक सिद्ध होगा। भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के शहरी स्थानीय निकायों, शहरी विकास विभाग और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के सहयोग से म्युनिसिपल बॉन्ड जारी कर स्थानीय स्वशासन निकायों को विवेकपूर्ण वित्तीय प्रबंधन की प्रेरणा दी है। उन्होंने आगे कहा कि बॉन्ड के जरिए जुटाई गई ऐसी पूंजी से शहरी बुनियादी ढांचा के कार्यों की वृद्धि के साथ जन सहभागिता को भी जोड़कर उन्होंने ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ की मंशा को साकार किया है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में अहमदाबाद और सूरत महानगर के बाद वडोदरा तीसरी ऐसी महानगर पालिका है जिसने ऐसे बॉन्ड के माध्यम से शहरी कल्याण के कार्यों को नई दिशा दी है। उन्होंने कहा कि शहरीकरण अब चुनौती नहीं बल्कि ‘अवसर’ बन गया है और विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के कारण शहर अब ‘लवेबल और लिवेबल’ यानी पसंदीदा एवं रहने योग्य बनने लगे हैं। शहरी कल्याण की व्याख्या लाइट, पानी, सीवेज और सड़क से बढ़कर ‘ईज ऑफ लिविंग’ यानी जीवन जीने की सुगमता तक पहुंच गई है। भूपेंद्र पटेल ने विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से जब यह वर्ष देश में ‘आजादी का अमृत महोत्व’ वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है, तब ‘अमृत’ मिशन के लिए केंद्रीय सहायता के अलावा इस बॉन्ड के माध्यम से मिली जनभागीदारी वडोदरा महानगर के विकास को आगामी समय का अमृत काल बनाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे बॉन्ड से महानगर पालिकाओं के वित्तीय प्रबंधन में आत्मनिर्भरता आएगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि शहरी विकास और शहरी अवसंरचना विकास के क्षेत्र में गुजरात को आत्मनिर्भर बनाने में ऐसे बॉन्ड काफी अहम साबित होंगे और आत्मनिर्भर शहर व आत्मनिर्भर गुजरात के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना साकार होगी।  
दीप प्रज्जवलित करते मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल
इस अवसर पर वडोदरा के महापौर केयूरभाई रोकड़िया ने कहा कि वडोदरा महानगर पालिका ने अपने पहले बॉन्ड को सूचीबद्ध किया है। 100 करोड़ रुपए का फंड बॉन्ड के जरिए काफी कम दर पर मिला है, जो वडोदरा के शहरीजनों की पीने के पानी सहित अन्य विकास परियोजनाओं के लिए उपयोग में लिया जाएगा। बीएसई के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ आशीष कुमार चौहान ने वडोदरा महानगर पालिका को बधाई देते हुए कहा कि यह पूंजी वडोदरा महानगर के विकास के लिए वरदान साबित होगी। उन्होंने कहा कि ऐसी पूंजी के माध्यम से शहरी स्थानीय निकाय सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ नागरिक सुविधाओं में बढ़ोतरी कर सकती है। 
स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर और भारत सरकार के संयुक्त सचिव कुणाल कुमार ने कहा कि गुजरात सरकार का शहरी विकास का यह दृष्टिकोण अन्यों के लिए प्रेरणादायक बना है। भारत सरकार और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सामूहिक प्रयासों से देश के शहरों में इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने का नया प्लेटफॉर्म तैयार हुआ है। गुजरात सरकार के वित्त विभाग के प्रधान सचिव जेपी गुप्ता ने कहा कि यह फंड शहरी विकास के कार्यों का चालक बल बनेगा। अहमदाबाद के बाद सूरत और अब वडोदरा महानगर पालिका ने पूंजी जुटाकर नागरिकों के कल्याण के लिए विकास की इस नई राह का निर्माण किया है। 
यूएस ट्रेजरर बिल ब्लॉक ने गुजरात सरकार और वडोदरा महानगर पालिका को बॉन्ड के जरिए फंड जुटाने के बेहतरीन कार्य के लिए बधाई दी और इसी तर्ज पर और पूंजी जुटाकर जनहित के कार्य करने का अनुरोध भी किया। इस अवसर पर वडोदरा मनपा आयुक्त श्रीमती शालीनी अग्रवाल, उप महौपार सुश्री नंदाबेन जोशी सहित कई अग्रणी उपस्थित थे। 
Tags: Vadodara