वडोदरा : दुर्लभ मायो मायो बीमारी से ग्रस्त दो बच्चों की निशुल्क सफल सर्जरी की गई

वडोदरा : दुर्लभ मायो मायो बीमारी से ग्रस्त दो बच्चों की निशुल्क सफल सर्जरी की गई

वड़ोदरा के सयाजी अस्पताल में दो बच्चों की सफल सर्जरी की गई है और यह चिकित्सा सेवा पीड़ित परिवार को निशुल्क प्रदान की गई है। जी हां, यह दो बच्चे मायो मायो नामक दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त थे। इलाज के बाद बच्चों की तबीयत ठीक है और उनके परिजन खुश है। वह डॉक्टरों का धन्यवाद करते नहीं थक रहे हैं।
आपको बता दें कि मायो मायो एक दुर्लभ रक्त वाहिका विकार संबंधी बीमारी है जिसमें खोपड़ी में कैरोटीन धमनी अवरूद्ध या संकुचित हो जाती है। ऐसे में मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। वैसे मायो मायो बीमारी का कोई ठोस इलाज नहीं है। फिर भी सर्जरी के द्वारा वैकल्पिक रक्त प्रवाह मस्तिष्क में प्रदान करने से मरीज को राहत प्रदान की जा सकती है। इससे मायो मायो बीमारी संबंधी लक्षण कम हो जाते हैं और मस्तिष्क में स्ट्रोक आने की संभावना भी कम हो जाती है।
मायो मायो बीमारी किस कारण से होती है इस बारे में अभी चिकित्सा जगत एकमत नहीं है। रक्त वाहिनी का संकुचित होना किसी चोट के कारण भी हो सकता है और यह अनुवांशिक समस्या भी हो सकती है। इस बीमारी का इलाज सर्जरी है और सर्जरी बहुत ही जटिल प्रकार की होती है। ऐसे में इसका खर्च बहुत अधिक होता है। एक आम परिवार इस बीमारी का इलाज करवाने में असमर्थ रहता है और पीड़ित की जान जाने का भी खतरा रहता है। ऐसे में वडोदरा में इन दो बच्चों को निशुल्क चिकित्सा प्रदान करके सयाजी अस्पताल में अनुकरणीय सेवा कार्य किया है।