वडोदरा : कोरोना से डरे बिना अभयम वडोदरा ने किया महिला सुरक्षा का कर्मयोग

वडोदरा :  कोरोना से डरे बिना अभयम वडोदरा ने किया महिला सुरक्षा का कर्मयोग

वर्ष 2021 के दौरान 91000 जरूरतमंद महिलाओं ने मदद के लिए अभयम 181 महिला हेल्पलाइन पर फोन किया

18000 गंभीर मामलों में अभयम की समय पर मदद सुरक्षित रही
 साल 2021 भी काफी हद तक कोरोना आपदा से त्रस्त रहा। बावजूद इसके विकट परिस्थतियों में भी अभयम वडोदरा ने संकट में पड़ी युवतियों-महिलाओं को बचाने के कर्तव्य में कभी पीछे नहीं रही। वर्ष 2021 में 91,000 से अधिक फोन कर संकट में पड़ी बहनों ने मदद के लिए 181 महिला सुरक्षा हेल्पलाइन पर कॉल किया और सेवा कर्मियों ने कोरोना से डरे बिना समय पर सहायता प्रदान की। इनमें से लगभग 18,000 मामले गंभीर थे जिनमें समय पर हस्तक्षेप करके सेवा सुरक्षित कर लिया गया।
अभयम वडोदरा के प्रवक्ता  ने कहा कि गुजरात सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग और गृह विभाग द्वारा संचालित अभयम 181 महिला हेल्पलाइन पिछले छह वर्षों से महिलाओं को जरूरत के समय मदद, मार्गदर्शन और बचाव सहित आवश्यक सुरक्षा प्रदान करने के लिए काम कर रही है। वड़ोदरा सहित प्रदेश में जीवीके ईएमआरआई द्वारा व्यवस्था एवं प्रोटोकॉल के आधार पर सेवा सुचारू रूप से संचालित की जा रही है। यह हेल्पलाइन महिलाओं को शारीरिक, मानसिक, वित्तीय या यौन समस्याओं के साथ-साथ सुरक्षा की आवश्यकता के मामले में तत्काल मदद रुप बनती है। पीड़ित महिलाओं के मुद्दों को एक प्रशिक्षित परामर्शदाता द्वारा प्रभावी ढंग से हल किया जाता है और घरेलू हिंसा से बचाव के साथ-साथ सामान्य पारिवारिक विवादों को हल किया जाता है। जबकि लंबे समय से हिंसा की शिकार महिलाओं को थाने में शिकायत दर्ज कराकर आश्रय दिया जाता है। किशोरियों, युवतियों, विवाहित महिलाओं या वरिष्ठ नागरिकों को 24*7 निःशुल्क सेवा प्रदान की जाती है। 
वडोदरा अभयम 181 महिला हेल्पलाइन टीम
यह सेवा अनावश्यक कॉल मैसेज, आत्महत्या के प्रयास, कार्यस्थल में यौन उत्पीड़न, विवाहेतर संबंधों और  मानसिक विकारों से संबंधित मुद्दों को हल करने में मदद करती है। वर्ष 2021 के दौरान वडोदरा शहर और जिले की कुल 91000 महिलाओं ने 181 महिला हेल्पलाइन पर कॉल कर मदद, मार्गदर्शन और बचाव की गुहार लगाई। जिनमें से करीब 18000 अत्यंत गंभीर घटनाओं में पीड़ित महिला के स्थान पर पहुंचकर अभय रेस्क्यू द्वारा सहायता प्रदान की गई है। अभय, वड़ोदरा का यह कर्मयोग संकट में पड़ी महिलाओं के लिए सुरक्षा कवच बनता जा रहा है।
Tags: Vadodara