राजकोट : सोशल मीडिया पोस्ट की मदद से रशिया में नौकरी दिलाने के बहाने तीन लड़कों से ठगे लाखों रूपये, पुलिस में शिकायत दर्ज

तीन युवकों को विदेश में अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी पर रखने का झांसा देकर उनसे साढ़े तीन लाख की ठगी करने का मामला पुलिस में दर्ज किया गया

शहर में इन दिनों विभिन्न कारणों से होने वाले ऑनलाइन ठगी के मामलों में तेज देखी जा रही है। ये ठग तरह तरह की तरकीब लाकर लोगों ओ चूना लगाने का काम करते है। अब शहर में तीन युवकों को विदेश में अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी पर रखने का झांसा देकर उनसे साढ़े तीन लाख की ठगी करने का मामला पुलिस में दर्ज किया गया है। पोरबंदर अंबेडकरनगर में रहने वाले राहुल मुरुभाई वाघ नाम के एक युवक ने मंगलसिंह बलवंतसिंह सिसोदिया के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

जानिए क्या है पूरा मामला


आपको बता दें कि पुलिस ने दर्ज इस शिकायत के मुताबिक, युवक ने पिछले मार्च में सोशल मीडिया के माध्यम से रूस में एक अच्छी-खासी नौकरी दिलाने का विवरण पढ़ने के बाद उसमें उल्लिखित मोबाइल नंबर पर संपर्क किया। संपर्क करने वाले ने अपना नाम मंगलसिंह बताया। उससे बातचीत में उसे राजकोट के कोठारिया सॉल्वेंट रेलवे स्टेशन के सामने ओम कॉम्प्लेक्स में सारे दस्तावेज लेकर आने को कहा। इसके बाद राहुल और दो अन्य दोस्त मेहुल और सन्नी राजकोट में 24 मई को मंगल सिंह से मिले। मंगल सिंह ने उन्हें यह बताया कि यह प्रति व्यक्ति 1.10 लाख होगा और इसे पहले ही जमा करना पड़ेगा। तीनों से 10 हजार वीजा व आयोग की टिकट स्वीकृति उपरांत देने के संबंध में समझौता किया गया। मित्रा मेहुल ने उसी दिन मंगलसिंह को 1.10 लाख ऑनलाइन जमा करा दिए थे। कुछ दिन बाद उसने और उसके दोस्त सन्नी ने दो टुकड़ों में 1.10 लाख नकद मंगल सिंह को दे दिए।

इस तरह सामने आई ठगी की बात


बाद में मंगल सिंह ने कहा कि सभी प्रक्रिया पूरी होने में एक माह का समय लगेगा। कुछ समय बाद में जब मंगलसिंह से संपर्क किया तो उसने सोशल मीडिया के जरिए वीजा और टिकट की कॉपी भेजकर कहा कि तीनों का वीजा और टिकट मंजूर हो गया है। कुछ दिनों बाद, सोशल मीडिया पर एक संदेश भेजा गया कि आपका टिकट और वीजा रद्द कर दिया गया है, और आपको 12% ब्याज के साथ आपका पैसा वापस मिल जाएगा। उसके बाद लम्बे समय तक पैसा वापस नहीं किया तो तीनों दोस्त उसके ऑफिस पर पहुंचे, जहाँ उनके कार्यालय पर ताला लगा था और यह पता चलने पर कि मंगलसिंह फरार हो गया है। इसके बाद तीनों ने पुलिस में शिकायत दर्ज करायी।