राजकोट : चार साल के बच्चे के नाक में फंसा बोल्ट, फिर हुआ ये

राजकोट : चार साल के बच्चे के नाक में फंसा बोल्ट, फिर हुआ ये

बिना किसी सर्जरी के डॉक्टरों को बोल्ट निकालने में मिली सफलता

कहते है कि छोटे बच्चे के साथ रहते हुए बहुत चौकन्ना रहना पड़ता है। ऐसा ही कुछ राजकोट में एक बच्चे के साथ हुआ। खेल खेलने के दौरान बच्चे के साथ अजीबोगरीब घटना घटी। बच्चे की नाक में एक धातु का बोल्ट फंसा गया। हालांकि, बिना किसी सर्जरी के बच्चे की नाक से बोल्ट को निकाल दिया गया। इससे बच्चे के माता-पिता ने राहत की सांस ली।
जानकारी के अनुसार राजकोट में रहने वाले मनोज जोशी के परिवार में उनका एक चार साल का बेटा है जिसका नाम मोनित है। खेलते समय मोनित ने अपनी नाक के अंदर एक धातु का बोल्ट घुसा लिया। इसके बाद जैसे ही उसने सांस लिया वैसे ही धातु का बोल्ट ऊपर चढ़ गया और अंदर जाकर फंस गया। जब बच्चे को सांस लेने में कठिनाई हुई तो उसके माता-पिता उसे अस्पताल ले गए। आखिरकार मोनित की नाक में फंसा एक धातु का बोल्ट बिना किसी सर्जरी के बाहर निकाल दिया।
गौरतलब है कि इस उद्देश्य के लिए दूरबीन का उपयोग किया गया था। जिसमें कुछ ही मिनटों में बोल्ट बाहर आ गया। इस बोल्ट का आकार नासिका छिद्रों से भी बड़ा था। जिससे मिनीत की नाक से खून बहने लगा। अगर यह बोल्ट नाक से निकला नहीं होता तो शायद गले में फंस जाता। इसमें मिनी की जान भी जा सकती थी। हालांकि समय पर बोल्ट के उतरते ही परिजनों ने राहत की सांस ली।