सामाजिक संगठन विज्ञान जाथा ने अंधविश्वास की दुकान चलाने वाले धूर्त के कारनामों पर्दाफाश किया

सामाजिक संगठन विज्ञान जाथा ने अंधविश्वास की दुकान चलाने वाले धूर्त के कारनामों पर्दाफाश किया

लोगों की परिस्थिति जानकर बताता था फीस, वकील के साथ चालाकी भरी पड़ी

राजकोट में बीते 10 साल से डोरा, धागा, ज्योतिष से जुड़े जैसे कामों से लोगों को ठग रहे ज्योतिषी अश्विन मणिलाल मेहता का भारत जनविज्ञान टीम और तालुका पुलिस की मदद से पर्दाफाश हुआ है। ज्योतिषी पर राजकोट के एक वकील के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया है। तीन महीने से पुलिस से छिपने वाला ज्योतिषी आखिरकार पकड़ा गया और अब लॉकअप का अनुभव करने के बाद उसकी सारी कला समाप्त हो चुकी है। अपनी निजी जीवन में शादी में दो बार असफल रहे अश्विन मेहता का ज्योतिष ज्ञान अब उन्ही के काम नहीं आ रहा।

राजकोट के वकील ने वापस मांगे पैसे तो दी थी धमकी

धोराजी के मूल निवासी और राजकोट के गोपालनगर के रहने वाले वकील अश्विन गोहेल को इस ज्योतिषी के साथ का अनुभव बुरा रहा। जब उन्होंने अश्विन मेहता से अपने पैसे वापस मांगे तो पहले तो ज्योतिषी ने उनके साथ लड़ाई की और फिर उसके बाद धमकी दी कि वो जो चाहे वो कर सकता है। इसके बाद वकील ने राजकोट में तालुका पुलिस स्टेशन और विज्ञान जत्था को ज्योतिषी द्वारा धोखा देने के बारे में जानकारी दी। तांत्रिक अनुष्ठानों की विस्तृत जानकारी के साथ ज्योतिषी को सबक सिखाने का फैसला किया। वकील अश्विन गोहल ने विज्ञान जत्था के अध्यक्ष जयंत पंड्या को सारी बात बताया।

दो कार्यकर्ताओं ने किया जगह का निरीक्षण और सामने आई सच्चाई

इस जानकारी के सामने आने के बाद में, जत्थे के दो कार्यकर्ताओं ने मोरबी रोड पर बापा सीताराम सोसायटी के पास रहने वाले ज्योतिषी अश्विन मेहता के घर का निरीक्षण किया और अश्विन को ज्योतिष के नाम पर कई लोगों के साथ धोखा करते पाया। ज्योतिष के बारे में लोगों से पूछने पर लोगों ने अश्विन मेहता को कब्रिस्तान में अनुष्ठान करने, माताजी के मध में तांत्रिक अनुष्ठानों की वस्तुओं को रखने, जादू टोने करने, ग्रह बाधा की रोकथाम सहित अनुष्ठानों का भय दिखाकर धोखा देने वाला पाखंडी बताया।

मोबाइल ट्रेस से भी नहीं पकड़ में आ रहा था धूर्त अश्विन मेहता

बाद में वकील ने सारी बात की जानकारी वकील जत्था को दी है इस बात की जानकारी मिलने पर आश्विन 3 महीने तक भागता फिर रहा था। साथ ही उसने अपने दोनों मोबाइल बंद कर दिए। वह जरूरत पड़ने पर किसी परिचित के मोबाइल का इस्तेमाल कर लेता था। विज्ञान जत्था ने बाद में तालुका पुलिस को पूरा तथ्य बताया और पुलिस लगातार उसकी निगरानी कर रही थी। इसके बाद भी पुलिस मोबाइल ट्रेस करने के बाद भी आश्विन को नहीं पकड़ पाई। हालांकि बाद में गुप्तचरके सूचना के आधार पर तालुका पुलिस ने अश्विन मेहता को एक किराए के घर में पाया और उसे अपने साथ थाने ले गई। अश्विन मेहता ने जत्थे और पुलिस से माफी भी मांगी। तालुका पुलिस ने आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

एक और युवक बन चुका है अश्विन का शिकार

राजकोट के नगर अवास राम टाउनशिप निवासी हितेशभाई अचानक बीमार पड़ गए। उनके दोस्तों ने ज्योतिषी अश्विन मेहता का नाम बताते हुए चिकित्सा उपचार के साथ ज्योतिष का साथ लेने को कहा। जब हितेशभाई ने आश्विन से संपर्क किया तो आश्विन ने रोगी की स्थिति को देखकर एक अनुष्ठान करने को कहा जिसमे एक काले कपड़े, एक नारियल, 2500 रुपये के साथ एक नींबू की जरुरत बताई। इसके बाद मजबूर परिवार से  और 4,000 रुपये की मांग की। हालांकि इससे हितेशभाई को कोई फायदा नहीं हुआ।
Tags: