अहमदाबाद : बड़े धूमधाम से नगर निगम द्वारा आयोजित होने जा रहा है कांकरिया कार्निवल 2022, कोरोना के कारण दो साल बाद हो रहा है आयोजित

अहमदाबाद : बड़े धूमधाम से नगर निगम द्वारा आयोजित होने जा रहा है कांकरिया कार्निवल 2022, कोरोना के कारण दो साल बाद हो रहा है आयोजित

कार्निवल में इस बार की थीम आज़ादी का अमृत महोत्सव, जी-20 समिट, आजादी अमृत काल, आयुर्वेदिक, खेल सहित अन्य विषयों पर कार्यक्रम

इस वर्ष नगर निगम द्वारा अहमदाबाद के सबसे बड़े उत्सव कांकरिया कार्निवल-2022 का आयोजन किया गया है। कोरोना महामारी के चलते दो साल तक कार्निवाल का आयोजन नहीं हो सका था, लेकिन इस साल नगर निगम द्वारा कांकरिया कार्निवाल को भव्य तरीके से आयोजित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। कार्निवाल का आयोजन 4.50 करोड़ की लागत से होने जा रहा है। इसमें लेजर शो, मल्टीमीडिया शो आदि मनोरंजक चीजों समेत छोटे बच्चे से लेकर बड़े तक कांकरिया कार्निवल का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं। कार्निवाल में साईंराम दवे, आदित्य गढ़वी, काजल महरिया सहित मनोनीत कलाकार लोगों का मनोरंजन करेंगे। इस आयोजन में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाने हैं। खेल का आनंद लेने के लिए बच्चों का खेल का मैदान भी बनाया जाएगा।

"आजादी का अमृत महोत्सव" की थीम पर कार्निवाल


आपको बता दें कि कांकरिया कार्निवल 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक आयोजित जाएगा। इस कार्निवल का उद्घाटन मुख्यमंत्री 25 दिसंबर की शाम को करेंगे। इस बार "आजादी का अमृत महोत्सव" थीम पर कांकरिया कार्निवल आयोजित किया जाएगा। 31 दिसंबर यानी साल और कार्निवल के अंतिम दिन 15 राज्यों के कलाकार "एक भारत श्रेष्ठ भारत" थीम पर प्रस्तुति देंगे। इस बार कार्निवाल 4.50 करोड़ की लागत से होगा। इसके अलावा कार्निवाल में स्पॉन्सरशिप भी दी जाएगी। कांकरिया कार्निवाल में पुष्पकुंज, बालवाटिका और व्यायामशाला विद्यालय गेट पर तीन स्थानों पर मंच बनाए जाएंगे। जहां नगर निगम के स्कूलों व निजी स्कूलों के बच्चों के साथ-साथ विभिन्न कलाकारों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। इस वर्ष कांकरिया कार्निवाल में विभिन्न पेशेवर समूहों और दिव्यांगजनों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

कलाकार विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे


बच्चों के लिए विशेष रूप से कांकरिया कार्निवाल की भी योजना बनाई गई है जिसमें बच्चों का शहर बनाया जाएगा। बालनगरी ने बच्चों के खेलने के लिए विभिन्न खेलों और सूचनाओं का आयोजन किया है। इसके अलावा बच्चे स्केटिंग भी करेंगे। 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक हर शाम लोग नामांकित कलाकारों द्वारा गुजराती और हिंदी पार्श्व गायन और रॉक बैंड का आनंद ले सकते हैं। लोक डायरा में साईराम दवे, आदित्य गढ़वी, योगेश गढ़वी सहित प्रख्यात लेखक मनोरंजन करेंगे। 

फूडी लोगों के लिए 'फूड फेस्टिवल'


इस कार्निवाल में लाइव चरित्र, जादूगर शो, बहुरुपिया, हॉर्स शो, डॉग शो और कठपुतली शो भी आयोजित किए जाएंगे। कांकरिया कार्निवाल में आने वाले लोगों के लिए फूड फेस्टिवल का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें साइकिल रैली, रक्तदान शिविर, लाफिंग क्लब कार्यक्रम, योग एरोबिक्स, जुंबा और मल्टीमीडिया शो भी आयोजित किए जाते हैं। कार्निवल इतने भव्य तरीके से आयोजित किया जाता है। तो जो लोग तीन साल तक कार्निवल का लुत्फ नहीं उठा पाए, वे इस साल इसका लुत्फ उठा सकेंगे।

फ्लावर शो में 20 से ज्यादा सेल्फी प्वाइंट


हर बार निगम द्वारा कांकरिया कार्निवल और फ्लावर शो की थीम बनाई जाती है। इस बार जी-20 समिट, आजादी अमृत काल, आयुर्वेदिक, खेल सहित अन्य विषयों पर कांकरिया कार्निवल और फ्लावर शो आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। 200 से अधिक प्रजातियों के 5 लाख से अधिक देशी विदेशी फूलों के पौधे देखने को मिलेंगे। इसके अलावा 20 से अधिक सेल्फी प्वाइंट, विभिन्न पशु पक्षी और विषय की आकर्षक फूलों की मूर्तियां आकर्षण का केंद्र रहेंगी।

12 साल से कम उम्र के बच्चों की एंट्री फ्री


इस फ्लावर शो में 30 रुपये एंट्री फीस ली जाएगी। जिसमें स्कूल और 12 साल से कम उम्र के बच्चों की एंट्री फ्री होगी। 14 दिनों तक चलने वाले पुष्प प्रदर्शनी के दौरान रिवरफ्रंट पर बने अटल ब्रिज को दोपहर 2 बजे के बाद बंद कर दिया जाएगा। फ्लावर शो में आने वाली भीड़ को देखते हुए प्रबंधन द्वारा अटल ब्रिज को बंद करने का निर्णय लिया गया है।

सभी के लिए प्रवेश निःशुल्क


गौरतलब है कि कांकरिया कार्निवल में हर साल 20 लाख से ज्यादा लोग आते हैं। इस बार दो साल बाद कांकरिया कार्निवल का आयोजन किया जा रहा है। उस समय प्रतिदिन ढाई लाख लोगों के कांकरिया आने की संभावना जताई जा रही है और व्यवस्था की जा रही है। सात दिनों तक चलने वाले इस कार्निवाल में हर साल की तुलना में इस साल ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद है। कांकरिया कार्निवल के दौरान सात दिनों तक कांकरिया लेकफ्रंट में सभी के लिए प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।