अहमदाबाद : जमानत पर निकलने के बाद अगर फिर किसी अपराधिक प्रवित्ति से जुड़ेंगे अपराधी तो तुरंत होगी जेल, फिर नहीं मिलेगी जमानत

कुछ आरोपी सशर्त जमानत पर रिहा होने के बाद फिर से शराब या ड्रग्स के धंधे में शामिल हो गए हैं, जो जमानत की शर्तों का उल्लंघन करने के साथ-साथ सामाजिक बुराई भी फैलाता है

अक्सर देखा गया है कि शराब और नशीली दवाओं के मामले में गिरफ्तार किए गए कई आरोपियों को जमानत पर रिहा करने पर उन्हें फिर से नशीली दवाओं या अन्य अवैध व्यापार में लिप्त पाया गया है। ऐसे में अब से गुजरात पुलिस ऐसे तत्वों पर नजर रखेगी और उन्हें वापस जेल भेजकर अदालत में रिपोर्ट करेगी ताकि उन्हें दोबारा जमानत या पैरोल न मिले। इसके तहत अहमदाबाद जिले के ढोलका में कफ सिरप मामले में गिरफ्तार तीनों आरोपियों को जमानत पर रिहा करने के बाद और फिर से अवैध रूप से कफ सिरप बेचते पकड़े जाने पर उन्हें जेल भेज दिया गया।
आपको बता दें कि राज्य में शराब और नशीले पदार्थों के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए गृह विभाग द्वारा कई उपाय किए गए हैं। बड़ी संख्या में ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें छोटे पैमाने पर शराब या नशीले पदार्थ बेचने वाले लोगों ने शराब की आपूर्ति करने वालों तक पहुंच बनाई है। साथ ही फरार आरोपितों की संपत्ति भी जब्त कर ली गई है। पुलिस के संज्ञान में यह भी आया कि कुछ आरोपी सशर्त जमानत पर रिहा होने के बाद फिर से शराब या ड्रग्स के धंधे में शामिल हो गए हैं। जो जमानत की शर्तों का उल्लंघन करने के साथ-साथ सामाजिक बुराई भी फैलाता है। ऐसे तत्वों पर नजर रखने के लिए डीजीपी आशीष भाटिया ने पुलिस को निर्देश दिए हैं और निर्देश दिया कि जमानत पर रिहा होने के बाद दोबारा किसी अवैध धंधे में शामिल होने पर उन्हें दोबारा गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए। साथ ही अदालत को भी रिपोर्ट करना होगा, ताकि उन्हें फिर से जमानत या पैरोल न मिले और समाज में ऐसे असामजिक तत्वों पर लगाम लगाई जा सके।
इसके लिए सभी जिला पुलिस को विशेष टीम गठित करने को कहा गया है। पृथ्वी सिंह चावड़ा, किशन जसवंत ठाकोर और किशन रतिलाल ठाकोर को एनडीपीएस का मामला दर्ज कर जून 2021 में अहमदाबाद जिले के बावला में सीआईडी क्राइम द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। बाद में उन्होंने अदालत में जमानत के लिए आवेदन किया और फिर से किसी भी अवैध गतिविधियों में शामिल नहीं होने की कसम खाई। जिसके आधार पर तीनों को जमानत दे दी गई। हालांकि जमानत पर रिहा होने के बाद सीआईडी क्राइम ने कफ सिरप के अवैध धंधे में शामिल सभी लोगों को फिर से गिरफ्तार कर वडोदरा सेंट्रल जेल भेज दिया।
Tags: Crime