अहमदाबाद : अब 24 घंटों में मिलने लगे हैं पासपोर्ट के लिए अप्वाइंटमेंट

अहमदाबाद : अब 24 घंटों में मिलने लगे हैं पासपोर्ट के लिए अप्वाइंटमेंट

अब शनिवार को भी कार्यरत है अहमदाबाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय

अहमदाबाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) ने 1 जनवरी से 7 अप्रैल के बीच 1.46 लाख पासपोर्ट जारी किए। उस अवधि में कार्यालय को 1.54 लाख आवेदन प्राप्त हुए। अब आरपीओ शनिवार को भी काम करने लगा है इसलिए आवेदन दाखिल करने के 24 घंटे के भीतर ही अपॉइंटमेंट उपलब्ध हैं। अहमदाबाद के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी व्रेन मिश्रा ने कहा कि नियुक्तियों के लिए प्रतीक्षा समय कम कर दिया गया है और जारी किए गए पासपोर्ट की संख्या में वृद्धि हुई है। पिछले 10 महीनों में, कर्मचारियों ने 14 शनिवारों को काम किया है और इससे अहमदाबाद आरपीओ को आवेदनों को जल्दी से निपटाने में मदद मिली है। मिश्रा ने कहा कि प्राप्त आवेदनों में से 94.8% पर कार्रवाई की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पहले आवेदक सप्ताह में केवल चार दिन आरपीओ में पूछताछ कर सकते थे। लेकिन अब सोमवार से शुक्रवार तक पूछताछ की जा सकती है।
आरपीओ के अधिकारियों ने कहा कि काम में तेजी लाई गई है, हालांकि कार्यालय में 45 फीसदी कर्मचारियों की कमी है। अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल कई देशों द्वारा कोविड प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के साथ, छात्र और विदेश में काम करने की इच्छा रखने वाले लोग पासपोर्ट कार्यालय के लिए लाइन लगा रहे हैं। भीड़ के कारण 2020 की तुलना में 2021 में अहमदाबाद आरपीओ द्वारा जारी पासपोर्ट की संख्या में 33% की वृद्धि हुई।
आरपीओ ने 2020 में 3.19 लाख पासपोर्ट जारी किए और 2021 में यह संख्या बढ़कर 4.23 लाख हो गई। इस साल जनवरी से मार्च तक, 2021 के पहले तीन महीनों की तुलना में जारी किए गए पासपोर्ट की संख्या में 26% की वृद्धि हुई है।
अधिकारियों ने कहा कि कई कर्मचारियों ने दूसरी लहर में कोविड का परीक्षण किया था लेकिन उस समय कार्यालय खुला रहा। वास्तव में, अहमदाबाद आरपीओ को मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र से आवेदक प्राप्त हुए क्योंकि यह उस अवधि में देश में संचालित कुछ पासपोर्ट कार्यालयों में से ये एक था।