अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट मामला : 49 आरोपियों को कल सुनाई जाएगी सजा

अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट मामला : 49 आरोपियों को कल सुनाई जाएगी सजा

28 आरोपियों को सबूत की कमी के कारण निर्दोष करार दिया गया

साल 2008 में अहमदाबाद में हुए सीरियल ब्लास्ट मामले की आज स्पेशल कोर्ट द्वारा सुनवाई की गई। इस मामले में पुलिस ने कुल 78 आरोपियों को गिरफ्तार किया था और उनके खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की गई थी। कोर्ट में आज हुई सुनवाई के दौरान इन 78 आरोपियों में से 28 आरोपियों को सबूत के अभाव में कोर्ट ने बरी कर दिया है, जबकि 49 आरोपियों को दोषी पाया गया है।
इस मामले के सभी आरोपियों पर कल कोर्ट सुनवाई करेगा। सीरियल ब्लास्ट मामले में फैसला आने के बाद कोर्ट परिसर में पुलिस का कडा घेरा बनाया गया है। परिसर की सुरक्षा में 1 डीसीपी, 2 एसीपी और 100 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था। कोर्ट परिसर के सभी वाहनों की भी जांच की जा रही थी। मामले में सरकारी वकील सुधीर ब्रह्मभट्ट का कहना है कि विस्फोट मामले में 1,100 से अधिक गवाहों ने गवाही दी है और 500 से अधिक आरोप पत्र दायर किए गए हैं। सीरियल ब्लास्ट मामले के आठ आरोपी फरार हैं और पता चला है कि इनमें से कुछ आरोपी पाकिस्तान में भी हैं।
गौरतलब है कि अहमदाबाद सीरियल बम ब्लास्ट 26 जुलाई 2008 को हुआ था। इस दौरान अहमदाबाद के 20 इलाकों में 21 बम विस्फोट हुए, जिसमें 56 लोग मारे गए। जब मामले की जांच शुरू की गई तो 99 आतंकवादी प्राथमिक अपराधी पाए गए और उनमें से 82 को गिरफ्तार कर लिया गया। साथ ही फरार हुए आठ आरोपियों की तलाश की जा रही है।
फैसले से पहले पुलिस ने सत्र न्यायालय में भी मामले का निरीक्षण किया था। उधर, आरोपियों को आईबी और स्थानीय पुलिस की निगरानी में साबरमती जेल की बैरक में रखा गया था। कोर्ट परिसर में भी पुलिस की कड़ी मौजूदगी का बंदोबस्त किया गया। ब्लास्ट के आरोपी अयाज सैयद ने हाल ही में कोर्ट में गवाह के तौर पर गवाही दी थी। गौरतलब है कि सीरियल ब्लास्ट मामले में 77 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है और वे देशभर की विभिन्न जेलों में बंद हैं। इनमें से सबसे अधिक 49 आरोपी साबरमती जेल में बंद है।