अहमदाबाद में बनने जा रहा है 110 किलोमीटर लंबा सिक्स लैन रोड

अहमदाबाद में बनने जा रहा है 110 किलोमीटर लंबा सिक्स लैन रोड

3500 करोड़ की लागत से दो स्मार्ट सिटी को जोड़ा जाएगा, 18 से 24 महीनों के अंदर बनकर तैयार होगा प्रोजेक्ट

अहमदाबाद के औद्योगिक विकास को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा अहमदाबाद से धोरेला के बीच एक सिक्स लैन एक्स्प्रेस हाइवे बनाया जा रहा है, जिसकी लंबाई 110 किलोमीटर की होगी। इस एक्स्प्रेस हाइवे के निर्माण के साथ ही अहमदाबाद में बन रहे इन्टरनेशनल एयरपोर्ट के साथ इस जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही धोरेला के विकास के साथ ही वहाँ 11 बंदरगाहों का निर्माण किया जाएगा। अहमदाबाद - धोलेरा के बीच बनने वाले इस सिक्स लैन के प्रोजेक्ट के लिए NHAI ने ग्लोबल टेंडर भी जारी किया था। 
धोरेला का विकास प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट था। जिसके चलते धोरेला के विकास के ऊपर भी सरकार द्वारा काफी ध्यान दिया जा रहा है। सरकार द्वारा बिलकुल संरचनात्मक ढंग से धोलेरा के विकास की योजना बनाई जा रही है। सरकार ने पहले ही धोलेरा के पास एक एयरपोर्ट के निर्माण की अनुमति दे दी है। जिसके बाद 3 हजार करोड़ का इंफ्रास्ट्रक्चरल कार्य भी कुछ ही समय में पूर्ण होगा। गुजरात को मेन्यूफ़ेंक्चरिंग के क्षेत्र में हब माना जाता है। सरकार द्वारा बनाया जाने वाला यह सिक्स लैन एक्स्प्रेस वे अहमदाबाद और वडोदरा के बीच बने हाइवे से भी अधिक समृद्ध होने का अननुमान लगाया जा रहा ही। 
इस एक्स्प्रेस हाइवे के लिए चार चरण में होने वाले कुल खर्च का अनुमान 3500 करोड़ लगाया गया है। जिसके लिए जारी किए टेंडर की बिडिंग में सद्भाव इंजीनियरिंग सहित कई कंपनियों ने अपना रस दिखाया था। 110 किलोमीटर का यह हाइवे 18 से 24 महीनों में बनकर तैयार होने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिसमें कई एडवांस फीचर्स का इस्तेमाल किया जाएगा। इन सबके अलावा धोरेला में 700 मेगावोट सोलर प्रोजेक्ट के काम को भी अनुमति दे दी गई है। धोलेरा अहमदाबाद एक्सप्रेस हाइवे भारत सरकार के अतिमहत्व के प्रोजेक्ट में से एक है। इस प्रोजेक्ट की मदद से दो स्मार्ट सिटी को जोड़ा जाएगा।