आईसीसी टी20 विश्व कप : इंग्लैंड ने चुकाया 30 साल पुराना हिसाब, पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर बना टी20 विश्व विजेता

आईसीसी टी20 विश्व कप : इंग्लैंड ने चुकाया 30 साल पुराना हिसाब, पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर बना टी20 विश्व विजेता

१९९२ में पाकिस्तान में एकदिवसीय विश्व कप में इंग्लैंड को हराकर ही विश्व कप जीता था,

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप का समापन इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच एडिलेट में खेले गये फाइनल के साथ हो गया। इस मैच के परिणाम के साथ ही इंग्लैंड दूसरी बार इस कप पर कब्जा जमाते हुए विश्व विजेता बन गया। इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स की नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर इस मेगा टूर्नामेंट के फाइनल में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर टी20 विश्व कप खिताब जीत लिया है।

इंग्लैंड ने चुकता किया 30 साल पुराना हिसाब


आपको बता दें कि इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने पाकिस्तान से 1992 वर्ल्ड कप का बदला भी ले लिया है। इसी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 1992 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। मैच में पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 137 रन बनाए। फाइनल जैसे अहम मुकाबले में पाकिस्तान की बल्लेबाजी धराशायी हो गयी। जवाब में इंग्लैंड ने 19 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों में 52 रन बनाकर नाबाद रहे। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनका पहला अर्धशतक रहा।

पाकिस्तानी बल्लेबाजी हुई धराशायी


पाकिस्तान की हालत ऐसे रही कि उसक टीम के छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। पाकिस्तान के लिए शान मसूद ने सबसे ज्यादा 38 रन और कप्तान बाबर ने 32 रन की पारी खेली। वहीं इंग्लैंड की ओर से सैम करन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। करन के अलावा आदिल रशीद और क्रिस जोर्डन ने दो-दो विकेट लिए। वहीं लक्ष्य का पीछा करने आई इंग्लैंड के लिए एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल के हीरो रहे ब्रेन स्टॉक एक बार फिर संकट मोचन साबित हुए और शानदार अर्द्धशतक जड़ा। उनके अलावा कप्तान जोस बटलर में 26 जबकि ब्रूक ने 20 रनों की पारी खेली।

दूसरी बार विजेता बनी इंग्लैंड


इसी के साथ इंग्लैंड दूसरी बार टी20 में चैंपियन बनी है। इससे पहले टीम 2010 में भी टी20 चैंपियन बनी थी। तब इंग्लिश टीम के कप्तान पॉल कॉलिंगवुड थे। यह ओवरऑल इंग्लैंड का तीसरा विश्व कप खिताब है। 2019 में इंग्लैंड की टीम वनडे चैंपियन भी बनी थी। वहीं, पाकिस्तान का यह तीसरा फाइनल था। 2007 में पहले टी20 विश्व कप में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, 2009 में टीम टी20 चैंपियन बनी थी। अब 2022 में पाकिस्तान की टीम को एकबार फिर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।
Tags: