क्रिकेट : विश्व कप से पहले भारत को दूर करनी होगी डेथ ओवर गेंदबाजी की समस्या

क्रिकेट : विश्व कप से पहले भारत को दूर करनी होगी डेथ ओवर गेंदबाजी की समस्या

एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भारत के गेंदबाजों ने किया निराश

विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज में 2-1 से हराने के बावजूद भारत के कप्तान रोहित शर्मा भारतीय टीम के प्रदर्शन से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि अगर भारत अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को जीतना चाहता है, उन्हें पहले डेथ ओवरों में जाने वाले रनों को नियंत्रण में रखना होगा। इस समय भारत गेंदबाजी में बहुत पीछे और क्षेत्ररक्षण में कहीं कहीं कमजोर नजर आ रही है। एशिया कप के विफल होने के बाद, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी डेथ ओवर महंगे साबित हुए।

पहले एशिया कप गवाया और फिर ऑस्ट्रेलिया के सामने भी बेबस


ऑस्ट्रेलिया के पहले एशिया कप में भारत के गेंदबाजों ने बहुत ही ज्यादा कंगाल प्रदर्शन किया था। सुपर चार में गेंदबाज ही थे जिनके कारण भारत को पहले दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा और भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में भारत ने  208 रन बनाए, लेकिन इसके बाद भी भारत वो मैच जीत नहीं सका क्योंकि भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी तीन ओवरों में 53 रन दिए। ऑस्ट्रेलिया ने उस मैच को 4 विकेट से जीत लिया था। रोहित शर्मा ने कहा ‘हर्षल और बुमराह चोट से उबरने के बाद लंबे समय के बाद खेले, उनकी गेंदबाजी पर ज्यादा रन गए पर मुझे चिंता नहीं है। उन्होंने लय ढूंढते हुए तेजी से गेंदबाजी की।’ वहीं भुवनेश्वर कुमार भले ही पिछले कुछ मैचों से डेथ ओवरों में महंगे रहे हैं, लेकिन उन्होंने कुछ अच्छी गेंदबाजी की है।

टीम के समीकरण से खुश कप्तान


गौरतलब  रोहित शर्मा 2-1 की सीरीज जीत को टीम के टीम वर्क की जीत के रूप में देखकर खुश थे। रोहित ने कहा कि विश्व कप से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया में कुछ मैच अभ्यास के तौर पर खेले जाएंगे, जबकि भारतीय गेंदबाजी, क्षेत्ररक्षण और टीम लाइन-अप अपनी जिम्मेदारी को जानकर उचित सुधार करेंगे।

एक नहीं काई सारे नायक


रोहित इस बात से भी खुश हैं कि हमने भारत की सीरीज जीत में एक या दो बल्लेबाजों या गेंदबाजों पर भरोसा नहीं किया। हर मैच में अलग-अलग बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने योगदान दिया है। रोहित, राहुल, कोहली, सूर्यकुमार, पांड्या, कार्तिक, अक्षर एक या दो या तीनों मैचों में अपने-अपने तरीके से भूमिका निभा सकते थे। बुमराह और हर्षल ने की वापसी, फाइनल मुकाबले में चहल तगड़े थे। भारत की जीत ने एक रणनीति भी देखी, जिसमें कोहली ने अनावश्यक जोखिम नहीं उठाया और सूर्यकुमार को अपनी प्रमुख आक्रमणकारी बल्लेबाजी के लिए जगह दी। जब भारत मैच खत्म होने ही वाला था कि हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के लिए आए। रोहित शर्मा ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर जम्पा एक बेहतरीन गेंदबाज हैं। मैंने अपने अनुभव का इस्तेमाल उसके खिलाफ पहले से ही आक्रामक खेल खेलने के लिए चुनौती देने के लिए किया।

Tags: