क्रिकेट : भारत ने दिखाया दम, विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को मात देते हुए सीरीज पर किया कब्ज़ा

क्रिकेट : भारत ने दिखाया दम, विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को मात देते हुए सीरीज पर किया कब्ज़ा

तीन मैचों की श्रृंखला को भारत ने २-१ से जीता, तीसरे मैच में सूर्यकुमार और कोहली ने लगया अर्द्धशतक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हैदराबाद में खेले गये तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। तीन मैचों की सीरीज में भारत ने पहला मैच गंवा दिया था लेकिन इसके बाद दूसरे मैच में और आज तीसरे मैच में जीत हासिल कर सीरीज अपने नाम कर लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम


इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर मेहमान टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित ओवरों में सात विकेट खोकर 186 रन बनाए। डेविड ने 27 गेंद में चार छक्कों और दो चौकों से 54 रन की पारी खेली जबकि ग्रीन ने 21 गेंद में सात चौकों और तीन छक्कों से 52 रन बनाए। डेविड ने डेनियल सैम्स (20 गेंद में नाबाद 28, दो छक्के, एक चौका) के साथ सातवें विकेट के लिए 68 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। भारतीय गेंदबाजों में अक्षर पटेल (33 रन पर तीन विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्हें युजवेंद्र चहल (22 रन पर एक विकेट) का अच्छा साथ मिला, जबकि अन्य गेंदबाज मंहगे ही रहे।

खूब बोला सूर्यकुमार यादव और कोहली का बल्ला


इसके बाद 187 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय ने एक गेंद पहले चार विकेट खोकर ये लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने 36 गेंदों में ताबड़तोड़ 69 रन बनाए। वहीं, विराट कोहली ने 48 गेंदों में 63 रन की पारी खेली। इन दोनों के बीच तीसरे विकेट की 104 रन की साझेदारी की मदद से भारत के लिए जीत की राह आसान हो गई। हार्दिक पंड्या ने भी नाबाद 25 रन की पारी खेली।

नौ साल बाद जीती टी२० सीरीज


इसी के साथ टीम इंडिया ने नौ साल बाद कंगारूओं को अपने घर में सीरीज हराने में सफलता हासिल की। 2017-18 में सीरीज 1-1 से बराबरी पर छूटी थी तो 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से जीत हासिल की थी।
Tags: