एशिया कप : आज श्रीलंका के सामने ‘करो या मरो’ की स्थिति में भारत, अगर नहीं जीते तो फाइनल में पहुँचने का सपना हो जायेगा चकनाचूर

एशिया कप : आज श्रीलंका के सामने ‘करो या मरो’ की स्थिति में भारत, अगर नहीं जीते तो फाइनल में पहुँचने का सपना हो जायेगा चकनाचूर

अहम मैच में सही टीम कॉम्बिनेशन बहुत अहम, अपने पहले मैच में श्रीलंका अफगानिस्तान को हरा चुका है

आज एशिया कप में सुपर-4 का तीसरा मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ‘करो या मरो’ मुकाबले में श्रीलंका से दुबई के उसी मैदान पर भिड़ेगी जिस पर पिछले मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को हराया था। वहीं श्रीलंका की टीम पिछले दो मुकाबलों में बांग्लादेश और अफगानिस्तान को तगड़ी शिकस्त दी है और अभी अच्छे खासे उत्साह में है।

हेड टू हेड रिकॉर्ड

एशिया कप के पहले के संस्करणों में दोनों एशियाई दिग्गजों के बीच 3 बार रोमांचक मुकाबले हो चुके हैं। जिसमें 2 बार श्रीलंका ने जीत दर्ज की है। जबकि 1 बार भारत जीत पाया है। इससे पहले 2011 के विश्वकप फाइनल में भी दोनों टीमें आमने-सामने थीं, जिसमें भारत ने शानदार जीत दर्ज की थी। भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 25 टी20 मुकाबले हुए हैं। इसमें 17 बार भारत ने जीत हासिल की है। वहीं श्रीलंका की टीम ने 7 मुकाबलों में बाजी मारी है। भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप टी20 में एकमात्र भिड़ंत साल 2016 में मीरपुर में हुई है। भारत ने इस मुकाबले में 5 विकेट से जीत हासिल की थी।

क्या हैं भारत के फाइनल में पहुँचने का समीकरण

मैच की बात करें तो यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होगा जबकि टॉस शाम 7 बजे होगा। इस मैच के साथ ही एशिया कप के फाइनल की तस्वीर बहुत हद तक साफ़ हो जाएगी। अब तक श्रीलंका और पाकिस्तारन ने सुपर-4 राउंड के अपने पहले मुकाबले जीते हैं। अब अगर भारतीय टीम अगर अपने अगले दोनों मुकाबले जीत लेती है तो इसका मतलब होगा कि अफगानिस्ता न फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा। वहीं अगर पाकिस्ताीन की टीम श्रीलंका को हरा देती है तो ऐसे में श्रीलंका भी रेस से बाहर हो जाएगा। इस तरह इससे भारत और पाकिस्ताान दोनों टॉप-2 टीमें बनकर फाइनल में पहुंच जाएंगी।


वहीं अगर श्रीलंका की टीम पाकिस्ता न को हरा देती है और भारत अपने अगले दोनों मुकाबले जीत लेता है तो फाइनल की टिकेट नेट रन रेट पर आधारित हो जाएगी। भारत का नेट रन रेट इस समय -0.126 है। श्रीलंका का नेट रन रेट +0.589 का है जबकि पाकिस्तानन का +0.126 है। श्रीलंका और पाकिस्ता।न दोनों के इस समय दो-दो अंक है। ऐसे में आगे का सोचते हुए भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए अगले दोनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतना होंगे।

कौन से खिलाड़ी रहेंगे अहम

वहीं खिलाड़ियों पर नजर करें तो जड़ेजा का चोटिल होना टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ा झटका है जिसका असर पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में देखने को मिला। पाकिस्तान के खिलाफ भारत 5 गेंदबाजों के साथ ही उतरा था जो यकीनन एक सही फैसला साबित नहीं हुआ। ऐसे में आशा है कि आज अक्षर पटेल को टीम में संतुलन प्रदान करने के लिए अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है। गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी भारत को अहम फैसले लेने होंगे।


बल्लेबाजी में कोहली के अलावा कोई भी बड़ा या प्रभावशाली बल्लेबाजी करने में असफल रहा हैं। साथ ही भारत को अपने मध्यक्रम के बारे में फैसला करने की जरूरत है। वहीं पंत या कार्तिक वाला निर्णय बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है।

दोनों टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह।

श्रीलंका: पथुम निसांका, कुसल मेंडिस, चरित असलंका, दानुष्का गुणातिलाका, दासुन शनाका, भानुका राजपक्षे, वानिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, 9 महेश थीक्षना, असिता फर्नांडो, दिलशान मधुशंका।
Tags: Asia Cup