आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग : भारत को दूसरे स्थान पर खिसकाकर न्यूजीलैंड बना नंबर-1

आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग : भारत को दूसरे स्थान पर खिसकाकर न्यूजीलैंड बना नंबर-1

22 साल बाद न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में जीती टेस्ट सीरीज, भारत 121 पॉइंट के साथ दूसरे स्थान पर पहुंचा

बमिर्ंघम, 13 जून (आईएएनएस)| एजबस्टन में दूसरे और अंतिम टेस्ट में रविवार को इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीतने के बाद न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी की ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंच गई है। न्यूजीलैंड ने यहां एजबस्टन में खेले गए सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मुकाबले के चौथे ही दिन रविवार को इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर दो मैचों की यह सीरीज 1-0 से जीत ली। न्यूजीलैंड ने इसके साथ ही 22 वर्षो के बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती।
सीरीज जीतने के बाद न्यूजीलैंड के अब 123 रेटिंग प्वाइंटस हो गए हैं जबकि भारत 121 प्वाइंटस के साथ दूसरे नंबर पर लुढ़क गया है। इस लिस्ट में आस्ट्रेलिया तीसरे, इंग्लैंड चौथे और पाकिस्तान पांचवें नंबर पर है। भारत और न्यूजीलैंड अब 18 जून से साउथम्पटन में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। न्यूजीलैंड की एजबेस्टन में पिछले पांच मैचों में यह पहली जीत है। वहीं, कीवी टीम की इंग्लैंड में 56 टेस्ट मैचों में यह केवल छठी जीत है।
इंग्लैंड ने पहली पारी में 303 रन बनाए जबकि न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 388 रन बनाए थे और 85 रनों की बढ़त हासिल की थी। इंग्लैंड की दूसरी पारी चौथे दिन के पहले सत्र में 122 रन पर ऑलआउट हुई और उसे 37 रनों की मामूली बढ़त मिली तथा उसने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 38 रनों का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड ने 10.5 ओवर में दो विकेट पर 41 रन बनाकर लक्ष्य हासिल किया। मैट हेनरी को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच तथा डेवोन कॉनवे और रोरी बर्न्स को संयुक्त रूप से प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। इंग्लैंड को 2014 के बाद से पहली बार घर में सीरीज गंवानी पड़ी है।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)
Tags: