कलयुगी माँ-बाप की कारस्तानी सुनकर आपका ह्रदय कांप जायेगा, तीन साल की नवजात बच्ची को बेचा

कलयुगी माँ-बाप की कारस्तानी सुनकर आपका ह्रदय कांप जायेगा, तीन साल की नवजात बच्ची को बेचा

बच्ची बेचने वाली माँ ने ही महिला योग को कॉल करके इस बारे में बताया, बच्ची के नहीं मिले थे पुरे पैसे

क्या आप इस बात पर भरोसा कर सकते है कि किसी माता-पिता ने 5 लाख रुपये में अपना ह बच्चा बेच दिया हो? सुनने में अजीब हा पर ये असलियत में हुआ है। ये मामला दिल्ली में सामने आया है और मामले के सामने आने के बाद दिल्ली महिला आयोग ने 8 महीने के बच्चे को बचाने के लिए दिल्ली पुलिस के साथ हाथ मिलाया है। इस बच्ची को उस समय बेचा गया जब बच्ची महज 3 दिन की थी। ये मामला तो तब सामने आया जब माँ-बाप को बच्ची के लिए निश्चित राशी नहीं मिली। पैसों का पूरा भुगतान नहीं होने पर बच्चे की मां ने दिल्ली महिला आयोग में शिकायत दर्ज कराई, जिसने कार्रवाई की।
आयोग के मुताबिक, बच्चे के माता-पिता को बदले में 5 लाख रुपये देने की बात कही जा रही थी। जिसमें से 20 हजार रुपए तत्काल दिए गए, बाकी रुपए बाद में दिए जाने थे। लेकिन 7 महीने बाद भी माता-पिता को बच्चे के पैसे की पूरी रकम नहीं मिली तो बच्चे की मां ने आयोग में शिकायत की। इस शिकायत पर महिला आयोग ने कार्रवाई की।
जानकारी के अनुसार बच्चे की मां ने हेल्पलाइन नंबर 181 पर शिकायत की और आयोग से जिस महिला को बच्ची बेचीं थी उससे बाकी पैसे लेने के लिए मदद मांगी।, जिसके बाद आयोग ने तुरंत मामले की जांच के लिए एक टीम बनाई। टीम ने बाद में बच्चे की मां से पूछताछ की और पाया कि उसके पहले से ही 4 बच्चे हैं और पांचवां नहीं चाहिए था। उस समय जब मां ने गर्भपात कराने का फैसला किया तो उसकी एक बहन ने उसे ऐसा न करने की सलाह दी और कहा कि बच्चे को जन्म देकर बेच दो। लाखों में सौदा करने के बाद उसके पिता भी बच्चे की बात मान गए।
बच्चे के जन्म से पहले उसके माता-पिता ने एक सौदा किया था, लेकिन जब मामला आयोग के सामने आया, तो दिल्ली पुलिस ने उसे सूचित किया और 11 मई को शिकायत दर्ज की गई। जिसके बाद दिल्ली महिला आयोग और दिल्ली पुलिस ने बच्चे की तलाश में तलाशी अभियान चलाया और एक महीने बाद 11 जून को गुरुग्राम के एक गांव से बच्चे को छुड़ाया गया। दिल्ली पुलिस ने बाल तस्करी और बिक्री में शामिल बच्चे की मां समेत आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। हालांकि मामले में शामिल बच्चे का पिता फरार है और उसकी तलाश की जा रही है। वहीं, पूरे मामले को उठाते हुए आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इस घटना पर निराशा जताते हुए कहा, ''यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि माता-पिता ने अपने ही 3 दिन के बच्चे को बेच दिया।'' जिसे फिलहाल शेल्टर में रखा गया है। मामले में शिकायत भी दर्ज कर ली गई है और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। बाल कल्याण समिति इस बच्चे का ठीक से और तुरंत पुनर्वास करना चाहती है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बाल तस्करी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिसे सख्त कार्रवाई से रोका जा सकता है।
Tags: