बेजुबान हाथी काजीरंगा से भोजन की तलाश में निकला और चाय बागान पहुंचा, लेकिन वहीं निढाल हो गया, जानें ऐसा क्या हुआ....

बेजुबान हाथी काजीरंगा से भोजन की तलाश में निकला और चाय बागान पहुंचा, लेकिन वहीं निढाल हो गया, जानें ऐसा क्या हुआ....

चाय बागान में हाई वॉल्टेज करंट लगने से हाथी की हुई मौत

देश के विभिन्न संरक्षित जंगलों में रहने वाले हाथियों की आकस्मिक मौत की खबरें अब आम हो गई है। कभी जंगलों से गुजरते रेलवे ट्रैक पर रेलगाड़ियों से टक्कर खाकर हाथी मर जाते हैं, तो कभी बिजली की लाइनों की चपेट में आकर उनकी मौत हो जाती है। ऐसा ही एक मामला असम के हाथीदंडी एनिमल कॉरिडोर क्षेत्र में बुरापहाड़ टी एस्टेट क्षेत्र में सामने आया है।
समाचार एजेंसी एनआईए काजीरंगा नेशनल पार्क के कर्ताधर्ता ओं के हवाले से जानकारी दी है कि हाथी चाय बागान में भोजन की तलाश में भटक रहा था। तभी खेत में बिजली के हाई वोल्टेज तार की चपेट में वह आ गया और उसकी ट्रांसफार्मर के पास ही मौत हो गई। 
इस घटना की जो तस्वीर सामने आई है वह बड़ी ही भावुक करने वाली है। तस्वीर में साफ देखा जा सकता है कि बिजली के दो विशाल खंभों के बीच में विशालकाय हाथी ट्रांसफार्मर स्टैंड के सामने करंट लगने से निढाल होकर पड़ा है। इस पूरे घटनाक्रम में साफ दिख रहा है कि हाथी का कहीं कोई क़ुसूर नहीं । आधुनिक और भौतिकवादी वर्तमान दौर में जंगल छोटे होते जा रहे हैं और इंसान की पेंठ भीतर जंगल तक बढ़ती जा रही है। इसी कारण मानव और पशु के बीच का अंतर कम हो रहा है और वे दोनों एक दूसरे की चपेट में आ रहे हैं।
Tags: Aasam