छत्तीसगढ़ : सामने आया हैरान करने वाला मामला, 7 घंटे में 101 महिलाओं की हुई नसबंदी

छत्तीसगढ़ : सामने आया हैरान करने वाला मामला, 7 घंटे में 101 महिलाओं की हुई नसबंदी

विभाग द्वारा सरगुजा जिले के नर्मदापुर गांव में नसबंदी शिविर का किया गया था आयोजन, एक दिन में अधिकतम 30 महिलाओं की नसबंदी की सीमा

छत्तीसगढ़ में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। वहां डॉक्टर ने 7 घंटे में 101 महिलाओं की नसबंदी कर दी है। घटना के सामने आने के बाद राज्य सरकार ने नसबंदी शिविर के डॉक्टर और प्रशासक के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ आलोक शुक्ला ने कहा कि विभाग द्वारा सरगुजा जिले के नर्मदापुर गांव में नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया था। इस कैंप में ऑपरेशन की जिम्मेदारी डॉ. जिबनुस उका को दी गई थी। जबकि प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी आर एस सिंह को इस शिविर का प्रभारी बनाया गया था।
जानकारी के अनुसार, छत्तीसगढ़ के एक गांव में महज 7 घंटे में 101 महिलाओं की नसबंदी कर दी गई। जबकि सरकार के पास एक दिन में अधिकतम 30 महिलाओं की नसबंदी करने की सीमा है। उन्होंने कहा कि नसबंदी कराने वाली महिलाओं की स्थिति सामान्य है। हालांकि सरकारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर डॉक्टरों और कैंप प्रभारी को नोटिस जारी किया गया है। मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी भी बनाई गई है।
आपको बता दें कि डॉ. जिबनुस एक्का के इस कारनामे की खबर सरगुजा क्षेत्र के स्थानीय अखबारों में छपी थी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी पीएस सिसोदिया ने 29 अगस्त को कहा कि डॉ. जिबनुस एक्का और प्रखंड चिकित्सा अधिकारी आर एस सिंह को उचित नोटिस दिया गया है। जिन परिस्थितियों में वहां मौजूद अधिकारियों ने सरकारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया है, उसकी जांच की जा रही है।
Tags: Medical