इंसानों के बाद अब जानवरों में फैला कोरोना संक्रमण, हैदराबाद के संग्रहालय में आठ शेर हुये कोरोना संक्रमित

इंसानों के बाद अब जानवरों में फैला कोरोना संक्रमण, हैदराबाद के संग्रहालय में आठ शेर हुये कोरोना संक्रमित

संग्रहालय के 20 से अधिक कर्मचारी हो चुके है कोरोना संक्रमित, मानव संक्रमण के संभावनाओ की हो रही है जांच

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब जानवरों तक भी पहुँच गई है। कोरोना के कारण अब तक जहां मात्र इंसानों के संक्रमित होने की खबरे सामने आ रही थी, वहीं हैदराबाद के प्राणी संग्रहालय के आठ शेर भी कोरोना संक्रमित होने की घटना सामने आई है। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, नेहरू जुलोजिकल पार्क में 8 एशियाटीक शेरों के कोरोना संक्रमित होने की खबर सामने आई है। एक अँग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, जु के अधिकारियों ने खुद इस बात का समर्थन किया है। सभी शेरों का आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया गया था, जो की पॉज़िटिव आया था। हालांकि सेंटर फॉर सेक्युलर एंड मोलेक्युलर बायोलॉजी द्वारा अब तक शेर के सैंपल पॉज़िटिव होने की घोषणा नहीं की गई है। 
रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक इन सैंपलों की जीनोम सिक्वंसिंग जांच करवाई जा रही है। जिससे की यह पता चल सके की यदि शेर संक्रमित हुये भी है तो क्या वह मनुष्यों की वजह से संक्रमित हुये है या किसी और तरीके से। इसके अलावा इंस्टीट्यूट ने अधिकारियों को सतर्क रहने और शेरों का जल्द से जल्द इलाज शुरू करने की सूचना दी है। इस दौरान शेरों का सिटी स्कैन भी किया जा रहा है। जिससे की संक्रमण उनके फेफड़ों तक पहुंचा है या नहीं इसकी जानकारी मिल सकेगी। 
जु के केरटेकर्स ने देखा था की शेरों में खांसी और नाक बहने, भूख नहीं लगने जैसे लक्षण देखे गए थे। इसके बाद उन्होंने इस बात की जानकारी अपने अधिकारियों को दी थी। बता दे की जु के 20 से भी अधिक कर्मचारी अब तक कोरोना संक्रमित हो चुके है।