पुकिसकर्मी अनोखे ढंग से कोरोना को दे रहे मात, थाने में ही बनाया देसी स्टीम सिस्टम

पुकिसकर्मी अनोखे ढंग से कोरोना को दे रहे मात, थाने में ही बनाया देसी स्टीम सिस्टम

पुलिस वालों के अलावा पुलिस स्टेशन आने वाले आम लोग भी ले रहे है फायदा

गाजियाबाद, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| कोरोना वायरस के लगातार बढ़ने से आम नागरिकों के अलावा फ्रंट लाइन वर्कर्स भी अब इसकी चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में पुलिसकर्मियों ने कोरोना से बचाव के लिए देसी नुस्खों का इस्तेमाल कर भाप लेने की व्यवस्था बनाई है। गाजियाबाद पुलिस कर्मियों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए थाना सिहानी गेट के कोतवाल कृष्ण गोपाल शर्मा ने एक अनोखी पहल की है। इस पहल से थाने के पुलिसकर्मियों को कोरोना से बचाने का प्रयास किया जा रहा है।
दरअसल थाने में देसी स्टीम सिस्टम लगाया गया है, जिसमें पीवीसी पाइप, घरेलू प्रेशर कुकर की मदद के जरिए पुलिसकर्मी आराम से भाप ले सकते हैं। इस स्टीम को कारगर बनाने के लिए कुकर में नीम, लौंग आदि सामग्री डाल दी जाती है, जिससे फेंफड़ों को काफी राहत मिलती है और कोरोना से बचाव भी किया जा रहा है।
सिहानी गेट के कोतवाल कृष्ण गोपाल ने आईएएनएस को बताया कि, "हमने एक दो दिन पहले ही ये शुरू किया है, क्योंकि हमारे थाने का स्टाफ 24 घंटे काम कर रहा है, ऐसे में घर जाने में डर लगता है कि कहीं हमारे परिवार को संक्रमण न हो जाए।" "घर पर भाप लेना संभव नहीं हो पा रहा था, इसके बाद हमने थाने में ही भाप लेने की व्यवस्था की। इसके तहत कुकर के अंदर पानी भर नीम के पत्ते और लौंग आदि डाल उसे गर्म कर लेते हैं। साथ ही हमने कुकर के ऊपर एक पाइप निकाला हुआ है, जिससे 3-4 पाइप जोड़ रखे हैं।"
"उन पाइप के सामने हम पुलिसकर्मियों को खड़ा कर देते हैं, जिससे पुकिसकर्मी सीधे भाप ले सकें, ऐसा करने से बेहद फाएदा मिल रहा है। सुबह और शाम एक घण्टा हर पुकिसकर्मी भाप ले रहे हैं।" जहां एक तरफ इसका फायदा पुलिसकर्मी लेते हुए नजर आ रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर थाने में आने वाले आम लोग भी इसका फायदा ले रहे हैं। बीते एक साल में कोरोना से सैकड़ों की संख्या में पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हुए।