डीसीजीआई ने दी सिप्ला को आपात स्थिति में मोड़र्ना वैक्सीन के आयात की अनुमति

डीसीजीआई ने दी सिप्ला को आपात स्थिति में मोड़र्ना वैक्सीन के आयात की अनुमति

कंपनी द्वारा सोमवार को मांगी गई थी वैक्सीन के आयात की अनुमति, वैक्सीन को अमेरिका के फूड एंड ड्रग्स विभाग से पहले ही मिल चुकी है अनुमति

भारत के ड्रग्स कंट्रोल विभाग डीसीजीआई ने मुंबई की ड्रग्स कंपनी सिप्ला को आपातकालीन परिस्थिति को देखते हुये मोड़र्ना के कोरोना वैक्सीन के आयात की अनुमति प्रदान की है। जिसके चलते अब जल्द ही मोड़र्ना भारत में कोरोना के खिलाफ दिया जाने वाला चौथा टीका होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, डीसीजीआई ने ड्रग्स एंड कोस्मेटिकस एक्ट 1940 के तहत विभिन्न प्रावधानों के मुताबिक देश में सीमित आपात उपयोग के लिए मोड़र्ना के टीके का आयात करने की अनुमति दी है।
बता दे की कुछ समय पहले ही मोड़र्ना ने एक पत्र के जरिये 27 जून को डीसीजीआई को यह सूचना दी की अमेरिकन सरकार एक निश्चित मात्रा में टीका देने के लिए सहमत हुई है। इसके अलावा मोड़र्ना ने सीडीएससीओ से भी अनुमति मांगी है। एक अधिकारी के अनुसार, सिप्ला को मर्यादित उपयोग के लिए टीके का आयात करने की अनुमति देना सभी के लिए हित में है। बता दे की सिप्ला द्वारा सोमवार को इस बारे में एक आवेदन देकर अनुमति मांगी गई थी, जिसमें उसने 15 अप्रैल और 1 जून को डीसीजीआई की नोटिस का हवाला दिया था। जिसमें बताया गया की यदि किसी टीके को अमेरिका के फूड एंड ड्रग्स कंट्रोल विभाग द्वारा अनुमति मिली होगी तो बिना ब्रिजिंग ट्रायल के बिना भी उसकी आयात की जा सकेगी।