गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स : इस महिला ने नाम है सबसे लंबे बालों का रिकॉर्ड, पिछले 40 सालों से उगा रही बाल

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स : इस महिला ने नाम है सबसे लंबे बालों का रिकॉर्ड, पिछले 40 सालों से उगा रही बाल

40 साल से अपने बाल उगाने वाली महिला आशा मंडेला हैं, जो फ्लोरिडा के क्लेरमोंट में रहती हैं

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में हर उस टैलेंट या अजूबों का नाम दर्ज किया जाता है जो दुनिया में अनोखे होते हैं। हाल ही में एक महिला का नाम उसके लंबे बालों के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ है। यह महिला पिछले 40 सालों से बाल उगा रही है। उन्होंने 40 साल में कभी बाल नहीं कटवाए। 40 साल से अपने बाल उगाने वाली महिला आशा मंडेला हैं, जो फ्लोरिडा के क्लेरमोंट में रहती हैं। उनकी उम्र 60 साल है।

बालों को मानती है अपना शाही मुकुट

आपको बता दें कि आशा मंडेला ने इंटरव्यू के समय बताया था, "मैं अपने बालों को अपना शाही मुकुट मानती हूं।" गिनीज वेबसाइट के अनुसार, उन्होंने 2009 में भी सबसे लंबे ड्रेडलॉक बालों का रिकॉर्ड बनाया था। ड्रेडलॉक को लॉक्स या ड्रेड के रूप में भी जाना जाता है। आपने देखा होगा कि साधुओं और कई लोगों के बाल रस्सी जैसे दिखते हैं जिन्हें खास तरीके से बनाया जाता है। उन्हें ड्रेडलॉक कहा जाता है। 

आशा मंडेला के 110 फीट बालों का वजन 19 किलो, ऐसी करती हैं देखभाल

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आशा ने लगभग 40 साल पहले त्रिनिदाद और टोबैगो से न्यूयॉर्क जाने के बाद अपने बाल उगाना शुरू किया था। 11 नवंबर 2009 को आशा मंडेला के बालों की लंबाई 5.96 मीटर यानी 19 फीट 6.5 इंच थी। आज उसके बालों की लंबाई 33.5 है। आशा मंडेला के 110 फीट बालों का वजन 19 किलो है। आशा अपने बालों में एक कपड़ा लगाती है। उनकी गर्दन पर कमर की ऐंठन नहीं होती है। आशा के पति का नाम इमैनुएल चेगे है। वह केन्या की एक पेशेवर लॉक स्टाइलिस्ट हैं और बालों में ड्रेडलॉक बनाते हैं। आशा का एडलोक भी उनके पति ने ही बनाया है। आशा हर हफ्ते अपने बाल धोने के लिए छह बोतल शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं। सूखने में पूरा दिन लग जाता है। इसके अलावा इसकी देखभाल में कई घंटे लग जाते हैं।

Related Posts