सामने आई इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने के पीछे की वजह, सरकारी जाँच में हुआ खुलासा

सामने आई इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने के पीछे की वजह, सरकारी जाँच में हुआ खुलासा

सरकार की शुरुआती जांच में यह भी सामने आया है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का कारण खराब बैटरी सेल और मॉड्यूल थे

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ने के साथ ही लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति क्रेज बढ़ता दिखाई दे रहा है। हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री के साथ साथ उनमें आग लगने की कई घटनाएँ सामने आई है। अब  इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने के कारणों का पता लगा लिया गया है। सरकार ने आग की जांच शुरू कर दी है और इसकी शुरुआती रिपोर्ट में आग लगने के कारणों का पता चला है। सरकार की शुरुआती जांच में यह भी सामने आया है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का कारण खराब बैटरी सेल और मॉड्यूल थे। सरकार ने तीन कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी आग की जांच शुरू की थी। इसमें ओला इलेक्ट्रिक और ओकिनावा शामिल हैं।
आपको बता दें कि इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ओला स्कूटर में आग बैटरी सेल और बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम की समस्या के कारण लगी थी। ओकिनावा के मामले में बैटरी सेल और बैटरी मॉड्यूल से जुड़े दोष पाए गए। प्योर ईवी के स्कूटर में आग लगने का कारण अनुचित बैटरी आवरण बताया जा रहा है। साथ ही जानकारी मिली है कि अगले दो हफ्ते में जांच की अंतिम रिपोर्ट आ जाएगी। सरकार ने आगे की जांच के लिए तीन कंपनियों के बैटरी सेल के सैंपल लिए हैं। इस बीच, ओला इलेक्ट्रिक का दावा है कि उसके केवल एक स्कूटर में थर्मल प्रॉब्लम है। जबकि कंपनी के बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम में कोई खराबी नहीं है।
बता दें कि देश में इन दिनों इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। इसमें 3 लोगों की जान भी जा चुकी है। ओकिनावा और ओला ने बाद में बड़ी संख्या में अपने स्कूटर वापस मंगवाए।