ये आदत बदल डालो; क्या आपने भी कभी अपना कोई पासवर्ड 123456 रखा है?

ये आदत बदल डालो; क्या आपने भी कभी अपना कोई पासवर्ड 123456 रखा है?

आजकल हर कोई सोशल मीडिया और इंटरनेट के जमाने में विभिन्न स्थानों पर पासवर्ड का इस्तेमाल करते है। हर कोई ईमेल का इस्तेमाल भी करते है, जो कि पासवर्ड इंक्रीप्टेड होते है। हर कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभिन्न पासवर्ड रखते है। हालांकि कई यूजर्स यह पासवर्ड इतना आसान रखते है कि उनका अकाउंट हैक होने कि संभावना बढ़ जाती है। 
हेकर्स से अपने अकाउंट से बचाने के लिए उनका पासवर्ड काफी पावरफूल होना काफी जरूरी है। कुछ ही समय पहले यूके के नेशनल सायबर सिक्योरिटी सेंटर द्वारा एक रिपोर्ट तैयार किया गया था। जिसमें पासवर्ड के बारे में जानकारी दी गई थी, जिसमें यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किए गए सबसे कॉमन पासवर्ड के बारे में बताया गया था जो सबसे अधिक हेक होते है। इन सभी में 123456, 123456789, Qwerty, Password तथा 1111111 जैसे पासवर्ड का समावेश होता है। 
जब भी आप पासवर्ड सेट कर रहे है तब उसमें कम से कम 8 से12 केरेक्टर्स होने ही चाहिए, जिसे अमुक अंतराल पर बदलते रहना काफी जरूरी है। लगातार पासवर्ड के बदलते रहने से उनका अकाउंट भी सेफ रहता है। इसके साथ ही पासवर्ड के साथ टु-फेक्टर ओथेंटीकेशन का इस्तेमाल किए जाने से उनका अकाउंट हेक होने की संभावना कम हो जाती है।