जल्द ही फेसबुक की यह सिस्टम होगी बंद, जानें क्या आएगा बदलाव

जल्द ही फेसबुक की यह सिस्टम होगी बंद, जानें क्या आएगा बदलाव

600 मिलियन अकाउंट से जुड़े 1 अरब से भी अधिक फेसप्रिंट को मिटाया जाएगा

मशहूर सोशल मीडिया साइट फेसबुक जल्द ही अपनी फेस रिकग्निशन सिस्टम बंद करने जा रहा है। ऐसे में यदि आप भी फेसबुक की इस सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ ही समय में आप इस सिस्टम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। फेसबुक द्वारा फेस रिकग्निशन सिस्टम बंद करने के बाद एक अरब से भी अधिक लोगों के फेसप्रिंट कंपनी द्वारा मिटा दिये जाएँगे। फेसबुक की नई पैरेंट कंपनी में आर्टिफ़िशियल इंटेलीजन्स विभाग के उपप्रमुख जेरोम पेसेंटी द्वारा मंगलवार को इस बारे में जानकारी डी गई। 
जेरोम द्वारा मंगलवार को किए गए एक पोस्ट के अनुसार, फेसबुक के सक्रिय उपयोगकर्ताओं में से हर तीसरे व्यक्ति ने फेस रिकग्निशन सिस्टम को स्वीकार किया है। फेसबुक के इस कदम के बाद फेसबुक द्वारा जिन 600 मिलियन से अधिक अकाउंट ने फेस रिकग्निशन  सिस्टम के इस्तेमाल करने को चुना है, उन्हें नुकसान हो सकता है। जेरोम ने बताया की तकनीकी इतिहास में फेस रिकग्निशन सिस्टम के उपयोग की दिशा में यह एक बड़ा बदलाव है। 
फेसबुक के बयान के अनुसार, जिन लोगों ने इस तकनीक का इस्तेमाल किया है, उनके फोटो और वीडियो को अब ओटोमेटिकली पहचाना नहीं जाएगा। ऐसे में अब वह व्यक्तिगत फेशियल रिकग्निशन सिस्टम को बंद कर उस टेम्पलेट को हटा दिया जाएगा।
Tags: Feature