1 जून से ये नियम बदल रहे, कोई आपके काम के तो नहीं? जानें

दो दिन बाद यानी पहली जून को देश में कुछ चीजों से जुड़े नियमों में बदलाव होगा। 1 जून से गैस सिलेंडर से जुड़े कई नियम, बैंकिंग से लेकर, इनकम टैक्स ई-फाइलिंग तक कई नियम बदल जायेंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा एक जून से चेक भुगतान के तरीके में बदलाव कर रहा है। जबकि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने गैस सिलेंडर के दाम अपडेट करने वाली हैं।

छोटी बचत योजना की ब्याज दर में बदलाव
आपको बता दें कि पीपीएफ, एनएससी, केवीपी और सुकन्या समृद्धि जैसी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें अगले महीने से बदलने वाली हैं। सरकार द्वारा हर 3 महीने में छोटी बचत योजना की पुरानी ब्याज दरों को संशोधित कर नई ब्याज दर लागू की जाती है। नई ब्याज दरों की घोषणा पिछले साल 31 मार्च 2020-21 की अंतिम तिमाही के पूरा होने के बाद की गई थी। हालांकि, 24 घंटे के भीतर नई ब्याज दरों को वापस लेकर पुरानी ब्याज दरों को लागू कर दिया गया था। अब नई ब्याज दर 30 जून से लागू होगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा सकारात्मक वेतन प्रणाली लागू करेगा
बैंक ऑफ बड़ौदा 1 जून, 2021 से चेक से भुगतान के तरीके में बदलाव कर रहा है। धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा में सकारात्मक वेतन पुष्टि अनिवार्य कर दी गई है। बैंक ऑफ बड़ौदा के कर्मचारियों का कहना है कि जब ग्राहक रु. जब 2 लाख से अधिक चेक घोषित किए जाते हैं, तो सकारात्मक वेतन पुष्टिकरण प्रणाली के तहत चेक की जानकारी की पुष्टि करनी होगी।
गैस सिलेंडर की कीमत
एक जून से गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो सकता है। हालांकि हर महीने गैस सिलेंडर की नई कीमतों की घोषणा की जाती है। अक्सर गैस सिलेंडर की कीमतों में महीने में दो बार बदलाव होता है। दिल्ली में 14.2 किलो के एक सिलेंडर की कीमत रु. 809 है। 14.2 किलो के सिलिंडर के अलावा 19 किलो के सिलिंडर की कीमतों में भी बदलाव की संभावना है। हालांकि जरूरी नहीं कि 1 जून को सिलेंडर की नई कीमत का ऐलान हो ही, हो सकता हैं कि पुरानी कीमतों को ही जारी रखा जाये।

30 जून से बदल जाएगा IFSC कोड
केनरा बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 1 जुलाई से बैंक का IFSC कोड बदल सकता है। सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को 30 जून तक नया IFSC कोड अपडेट करने की सलाह दी जाती है। नया IFSC कोड जानने के लिए केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक का विलय कर दिया गया है।

1 जून से बंद हो जाएगी इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग साइट
1 जून से 6 जून तक आयकर विभाग का ई-फाइलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा। आयकर विभाग 7 जून को करदाताओं के लिए एक नया आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल लॉन्च करेगा। आयकर विभाग के मुताबिक, आईटीआर दाखिल करने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून, 2021 से बदल दी जाएगी। वर्तमान में आईटीआर दाखिल करने की आधिकारिक वेबसाइट http://incometaxindiaefiling.gov.in 7 जून से http://INCOMETAX.GOV.IN में बदल जायेगा।
Tags: Bank

Related Posts