अब ये रिसर्च भी जान लें; डबल मास्क पहनोगे तो डबल सुरक्षा मिलेगी!

अब ये रिसर्च भी जान लें; डबल मास्क पहनोगे तो डबल सुरक्षा मिलेगी!

यूनिवर्सिटी ऑफ केरोलिना के स्कूल ऑफ मेडिसिन ने किया संशोधन, अमेरिका के सेंटर ऑफ प्रिवेंशन ऑफ डिजीज़ कंट्रोल ने भी किया समर्थन

देश भर में कोरोना के केस लगातार सामने आ रहे है। कोरोना की दूसरी लहर के कारण हर दिन रेकॉर्ड संख्या में कोरोना के केस सामने आ रहे है। कोरोना की महामारी से पार पाने के लिए और उसके खिलाफ सबसे कारगर योजना बनाने के लिए आए दिन कोरोना के संबंध में विभिन्न संशोधन सामने आते रहते है। कुछ ऐसा ही एक संशोधन जामा इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है। जिसके अनुसार यदि व्यक्ति दो मास्क पहने तो उसे कोरोना डबल सुरक्षा मिलती है। 
इस रिसर्च को यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ केरोलिना स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने अंजाम दिया है। संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फ़ाउची ने कहा की कोरोना वायरस नाक और मुंह के जरिये शरीर में दाखिल होता है। इसलिए यदि नाक और मुंह को सही तरीके से ढंका जाये तो वायरस के खिलग पूरी तरह से सुरक्षा मिल सकती है। खास तौर पर हवाई यात्रा के दौरान लंबे समय तक सफर करने से कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में डबल लेयर मास्क काफी महत्वपूर्ण है। 
सीडीसी ने समजाया की डबल लेयर मास्क सांस एक साथ बाहर निकालने वाली ड्रॉपलेट्स या छोटी छोटी बुंदों को हवा में फैलने से रोकता है। इसलिए सीडीसी ने कपड़े से बने हुये दो लेयर के मास्क का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है।