एलआईसी के आईपीओ का इंतजार कर रहे निवेशकों के काम की ख़बर

एलआईसी के आईपीओ का इंतजार कर रहे निवेशकों के काम की ख़बर

भारतीय बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आईपीओ का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार एलआईसी का आईपीओ अगले महीने  मई में लॉन्च किया जा सकता है। इस आईपीओ के जरिए सरकार 50,000 करोड़ रुपये जुटाएगी।
सरकार के पास बाजार नियामक सेबी को नए दस्तावेज जमा किए बिना आईपीओ लॉन्च करने के लिए 12 मई तक का समय है। यदि इस समय सीमा तक आईपीओ लॉन्च नहीं किया जाता है, तो दस्तावेज़ को दूसरी बार जमा करना होगा।
जानकारी के अनुसार सरकार आईपीओ के जरिए एलआईसी में 8 फीसदी हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है। एलआईसी का आईपीओ भारतीय शेयर बाजार के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। 2021 में पेटीएम के IPO द्वारा अब तक की सबसे अधिक राशि 18,300 करोड़ रुपये जुटाए गये थे। इससे पहले कोल इंडिया के आईपीओ (2010) से करीब 15,500 करोड़ रुपये और रिलायंस पावर (2008) के आईपीओ से 11,700 करोड़ रुपये जुटाए गए थे।
एक बार सूचीबद्ध होने के बाद एलआईसी का बाजार पूंजीकरण रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस जैसी शीर्ष कंपनियों के लगभग बराबर हो जाएगा। बता दें कि रिलायंस का बाजार पूंजीकरण 18 लाख करोड़ रुपये है। वहीं टीसीएस का बाजार पूंजीकरण करीब 14 लाख करोड़ रुपये है।
Tags: Business