लोन भरने में आ रही है दिक्कत तो भरना होगा मात्र यह फॉर्म, एसबीआई ने की बड़ी घोषणा

लोन भरने में आ रही है दिक्कत तो भरना होगा मात्र यह फॉर्म, एसबीआई ने की बड़ी घोषणा

व्यक्तिगत, कारोबारी और MSME के लिए 25 करोड़ तक के लोन रिस्ट्रक्चर को लेकर जारी किए नए नियम

कोरोना काल को देखते हुए ज़्यादातर बैंक अपने ग्राहकों को तरह-तरह की सुविधाएं दे रहे हैं। कई बैंक अपने ग्राहकों के लिए बिना शाखा में जाए घर से पैसे निकालना संभव बना दिया है, तो कई बैंक घर बैठे ही केवाईसी पूर्ण करने की सुविधा दे रही है। इसी बीच देश के सबसे बड़े बैंक ने अपने ग्राहकों को 25 करोड़ रुपये तक के लोन को रिस्ट्रक्चर करने का मौका दिया है। एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा के मुताबिक यह सुविधा पब्लिक सेक्टर की बैंकों के आम जनता, छोटे कारोबारियों और एमएसएमई के लिए 25 करोड़ रुपये तक के लोन रिस्ट्रक्चर के लिए प्लान बनाया है।
इस योजना के तहत कोई भी कारोबारी या लोन लेने वाला व्यक्ति जो इस तरह से लोन रिस्ट्रक्चर करवाना चाहता है, वह आसानी से इस करवा सकता है। इसके लिए उसे मात्र एसबीआई की वेबसाइट पर एक आवेदन भरना है और यह बताना है कि आप लोन रिस्ट्रक्चर के दौरान किस प्रकार का परिवर्तन चाहते हैं। बता दे कि, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में आम जनता, छोटे व्यापारियों और MSMEs के लिए 25 करोड़ रुपये तक के लोन रिस्ट्रक्चर को लेकर नए नियम जारी किए हैं, जिसके अनुपालन करने के लिए बैंको को निर्देश दिये गए है। 
बैंकों कि और से किए इस बदलाव का उद्देश्य लोगों को अधिक सहायता प्रदान करना, उन्हें जीविकोपार्जन में मदद करना और देश में व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देना है। इस बदलाव से आसान शर्तों पर संस्थागत लोन को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही बैंकों की स्थिति में सुधार होगा। इसके पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने इस महीने की 6 तारीख को लोन रिस्ट्रक्चर 2.0 की घोषणा करते हुए कहा कि नई व्यवस्था के तहत 30 सितंबर, 2021 तक आवेदन जमा किए जा सकते हैं।
Tags: Business